logo-image

जिम में घंटों बिताने के बाद भी नहीं हो रहा है फैट बर्न तो आजमाएं ये नुस्खा

बढ़ते वजन को कंट्रोल करना एक बड़ी चुनौती माना जाता है. खासकर एक उम्र के बाद मोटापा कंट्रोल करना बेहद मुश्किल टास्क होता है. डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से पहले बैलेंस करना बेहद जरूरी है.

Updated on: 15 Aug 2021, 04:54 PM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के कारण लोग मोटापे के शिकार हो रहें हैं. घर से बाहर ना निकल पाने के कारण लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर लापरवाह हो गए हैं. बात चाहे आदमियों की हो या महिलाओं की आज हर व्यक्ति सुंदर और फिट दिखना चाहता है. लेकिन, उन्हें समझ नहीं आता कि वो करें क्या? क्योंकि कुछ लोग समय की कमी के चलते जिम नहीं जा पाते तो कुछ लोगों को जिम जाना बेहद बोरिंग लगता है. ऐसे में आज हम आपको घर बैठे ही अपने मोटापे को कम करने के ऐसे तरीके बताएंगे जिसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

यह भी पढ़े : ग्रामीण महिलाओं पर फोकस करेगा योगी का मिशन शक्ति 3.0

बढ़ते वजन को कंट्रोल करना एक बड़ी चुनौती माना जाता है. खासकर एक उम्र के बाद मोटापा कंट्रोल करना बेहद मुश्किल टास्क होता है. डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से पहले बैलेंस करना बेहद जरूरी है. इसके लिए डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें.  इसके चलते देर तक पेट भरा रहता है. हम बात कर रहे हैं वशिष्ठासन या साइड प्लैंक पोज (best Exercises for Belly Fat) की. जो पेट पर जमे हुए फैट को बहुत तेजी से कम करता है. साइड प्लैंक पोज को रोजाना करके पेट का मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा यह हिप्स फैट बर्न करने में भी मदद करता है. 

यह भी पढ़े : जानिए क्या है समुद्र में तैरते IAC-1 विक्रांत एयरफील्ड की खासियत

एरोबिक एक्सरसाइज से भी काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. इस तरह की एक्सरसाइज करना आसान होता है. इसे करने के लिए हैवी मशीनों की नहीं बल्कि मामूली इक्विंपमेंट की जरूरत होती है. इस तरह की एक्सरसाइज घर, जिम, पार्क या कहीं और भी कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको 10 बेस्ट एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ तेजी से वजन कम करने में भी मदद करेंगी. एरोबिक एक्सरसाइज फैट बर्न करने वाला वर्कआउट है. इसे लगातार करने से एक महीने में ही आप अपने शरीर में काफी अंतर देख सकते हैं. ऐसे ही फैट बर्न करने के लिए कुछ एक्सरसाइज है जिन्हें फैट बर्न करने का बेहतर स्रोत माना जाता है. जैसे साइकलिंग कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने का शानदार तरीका है. यह आसान है और इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं. घूमने के लिए भी आपको किसी खास जगह की जरूरत नहीं होती. आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। सुबह का समय चुनेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा. फैट बर्न करने में स्किपिंग भी काफी सहयोगी होती है. रस्सी कूदने से करीब 450 कैलोरी बर्न हो सकती हैं. 

यह भी पढ़े : तालिबान का नया फरमान- दूसरे देश के लोग जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं, लेकिन...