logo-image

तालिबान का नया फरमान- दूसरे देश के लोग जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं, लेकिन...

अफगानिस्तान ने तालिबान के सामने घुटने टेक दिए हैं. तालिबान ने रविवार को पूरे अफगान में कब्जे का ऐलान कर दिया है. तालिबान ने कहा है कि पूरे अफगानिस्तान में हमारा कब्जा है. इसके बाद राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने इस्तीफा दे दिया है.

Updated on: 15 Aug 2021, 06:11 PM

highlights

  • तालिबान ने काबुल में नया पुलिस चीफ नियुक्त किया
  • अली अहमद जलाली को अफगानिस्तान की सत्ता मिल सकती है
  • काबुल एयरपोर्ट पर भारत का विमान खड़ा है

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान ने तालिबान के सामने घुटने टेक दिए हैं. तालिबान ने रविवार को पूरे अफगान में कब्जे का ऐलान कर दिया है. तालिबान ने कहा है कि पूरे अफगानिस्तान में हमारा कब्जा है. इसके बाद राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद तालिबान की ओर जारी बयान में कहा गया है कि दूसरे देश के लोग जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं. यहां वही लोग रह सकते हैं जो तालिबान के साथ हैं. अफगान में कब्जे के बाद तालिबान ने काबुल में हुमायूं-हुमायूं को नया पुलिस चीफ भी नियुक्त कर दिया है. अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सरकारी बलों से राजधानी काबुल में कानून व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें : देशभर में पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस, देखें तस्वीरें

तालिबान ने अफगानिस्तान की सबसे बड़ी जेल बगराम पर भी अपना कब्जा जमा लिया है. काबुल के पुल-ए-चरखी में कैदी जेल से फरार हो गए हैं, जबकि तालिबानी आतंकवादियों ने काबुल की भी जेल तोड़ दी है. राष्ट्रपति भवन में तालिबान के टॉप कंमाडर मौजूद हैं और अब्दुल गनी से मुलाकात कर रहे हैं. तालिबानी नेता राष्ट्रपति भवन में अब्दुल गनी से गले मिले हैं. अली अहमद जलाली को अफगानिस्तान की सत्ता मिल सकती है.

काबुल एयरपोर्ट पर विदेशी लोगों की भीड़ जुट गई है, जिससे वहां अफरातफरी का माहौल है. भारत सरकार भी काबुल से अपने लोगों को निकाल रही है, इसलिए काबुल एयरपोर्ट पर भारत का विमान खड़ा है. इस विमान से भारतीयों को भारत लाया जाएगा. अमेरिका 72 घंटे में अफगानिस्तान को खोली कर देगा. अमेरिका भी अपने लोगों को काबुल से निकालने के लिए एयरलिफ्ट करेगा. वहीं, ब्रिटिश राजदूत को काबुल से एयरलिफ्ट किया जाएगा. जर्मन सरकार भी अपने लोगों को एयरलिफ्ट करेगी.  अमेरिका ने अपने दूतावास के कर्मियों को बाहर निकालने और संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए और सैनिक भेजे हैं. अमेरिकी हेलीकॉप्टर भी दूतावास की छत पर उतरते देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें : एफपीआई ने अगस्त में अब तक भारतीय इक्विटी में 2,085 करोड़ रुपये का निवेश किया

अफगानिस्तान में सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया जारी है. सूत्रों का कहना है कि नई अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली को चुन लिया गया है. सत्ता हस्तांतरित करने के लिए तालिबान और अफगान के बीच प्रेसिडेंशियल पैलेस एआरजी में बातचीत चल रही है. खामा प्रेस न्यूज एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि वे इस प्रक्रिया में मध्यस्थता कर रहे हैं.