logo-image

सर्दियों में खाली पेट इन चीज़ों को खाना देगा ज़बरदस्त फायदा

शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है. ये आंतों को साफ रखता है. यही वजह है कि ये ड्रिंक वजन घटाने में भी फायदा करता है. सर्दियों में कुछ चीज़ें ऐसी है जिन्हे खली पेट खाना चाहिए.

Updated on: 08 Dec 2021, 02:09 PM

New Delhi:

ठंड के मौसम में हमें खानपान को लेकर ध्यान देना चाहिए. ठंड का मौसम बहुत आलस भरा होता है. इसमें न कुछ ज्यादा भारी न कुछ ज्यादा ठंडा पीने का मन करता है. इसलिए सर्दियों में खाने पीने का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. पानी कम पीने की वजह से बॉडी भी डीहाइड्रेट होने लगती है और लोग बीमार पड़ने लगते हैं. वैसे ही अपने सुना होगा की हल्का गुनगुना पानी में शहद बहुत फायदा करता है. सर्दियों के मौसम में की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद से करें. शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है. ये आंतों को साफ रखता है. यही वजह है कि ये ड्रिंक वजन घटाने में भी फायदा करता है. सर्दियों में कुछ चीज़ें ऐसी है जिन्हे खाली पेट खाना चाहिए. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. 

यह भी पढे़ं- Katrina और Vicky की शादी में क्यों मंगवाए गए कर्नाटक के लाल केले ? जानिए वजह

खाली पेट पपीता खाने के फायदे

पपीता आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. ये पेट की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है. सर्दी के मौसम में इसे आप आसानी से अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

भीगे हुए बादाम का सेवन करने के फायदे

खाली पेट भीगे हुए बादाम आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं. बादाम में मैगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. खली पेट बादाम खाने से आँतों को ठंडक पहुँचती है. 

भीगे हुए अखरोट का सेवन करने के फायदे

अपने दिन की शुरुआत रात में भीगे हुए अखरोट खाकर करें. क्योंकि बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. आप 2-5 अखरोट रात में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट खाएं. इससे आपकी इम्म्यूनिटी बूस्ट होगी. 

यह भी पढे़ं- देर रात खाना खाने की ना डालें आदत, बॉडी को झेलनी पड़ सकती है इन बीमारियों की आफत