logo-image

गर्मियों में इन चीज़ों को खाने से नहीं होगी पेट से जुड़ी समस्या, शरीर को मिलेगी राहत

गर्मियों में हल्की सी लपरवाही भी डिहाइड्रेशन, मतली, उल्टी, दस्त, सिर चकराना और कमजोरी का कारण बन सकती है.

Updated on: 21 Mar 2022, 09:01 AM

highlights

  • पेट दर्द की समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है
  • पेट दर्द, उलटी, मूड स्विंग्स का सामना भी करना पड़ता है
  • आपको सुबह कुछ ऐसा खाना चाहिए कि वो आपको पूरा दिन हेल्दी रखे

New Delhi:

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों को शरीर से जुड़ी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ख़ास कर महिलाओं को. बदलते मौसम में पेट दर्द की समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है. गर्मियां आते ही महिलाओं को पेट से संबंधित समस्या होनी शुरू हो जाती है. गर्मियों में हल्की सी लपरवाही भी डिहाइड्रेशन, मतली, उल्टी, दस्त, सिर चकराना और कमजोरी का कारण बन सकती है. इसके साथ ही पीरियड्स से लेकर प्रेगनेंसी में भी पेट दर्द, उलटी, मूड स्विंग्स जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ता है.  इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आपको सुबह कुछ ऐसा खाना चाहिए कि वो आपको पूरा दिन हेल्दी रखे. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीज़ों के बारें में जिनको खा कर आप गर्मियों में पेट दर्द जैसी बीमारियों से बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दांत और मसूड़ों में दर्द से निकल गई है जान, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

सत्तू - सत्तू की सबसे खास बात ये है कि यह पेट को ठंडा करता है ये जहां एसिडिटी को शांत करता है, वहीं पीरियड्स में होने वाली ब्लूटिंग को भी कम करता है, ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है. इसके अलावा इसका फाइबर कब्ज आदि की समस्या को दूर करता है. 

लौकी के पराठे- लौकी के पराठे गर्मियों के लिए बेस्ट पराठा है, लौकी के पराठे पेट के लिए ठंडे होते हैं.  साथ ही इसे खाने के बाद भारी-भारी भी महसूस नहीं करेंगे और आपका पेट भी लंबे समय के लिए हेल्दी रहेगा. लौकी के परांठे पेट की बीमारियों को दूर करता है. 

यह भी पढ़ें- स्वादिष्ट संतरा आपको पहुंचा सकता है खतरा, सेहत के लिए है इस तरीके से नुक्सानदायक

खीरा और पपीता - गर्मियों में खीरा और पपीता खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.  इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. ये पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कि गैस, एसिडिटी और बदहजमी को दूर करने में भी मददगार है.  अलावा आप खीरे का रायता भी बना कर खा सकते हैं. ये गर्मी में पेट को ठंडा रखता है. 

पुदीने की चटनी- मूंग दाल जहां प्रोटीन से भरपूर है और महिलाओं में कमजोरी दूर करने का काम करती है, वहीं पुदीने की चटनी खाना तेजी से पचाने में मदद करती है. गर्मियों में पुदीने का रायता या चटनी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. 

 दही- गर्मियों में दही का सेवन करने से शरीर को राहत मिलती है. आप रात के खाने के बाद दही को खा सकते हैं या सुबह ब्रेकफास्ट में भी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और पेट को ठंडक पहुंचती है.