logo-image

गर्मी में इन चीज़ों को खाने से नहीं लगेगी लू, नहीं पड़ेंगे बीमार

हर दिन गर्मी लोगों के बर्दाश से बाहर हो रही है. साथ ही लोगों को बुखार, मलेरिया, कई तरह की बीमारियां भी इस मौसम में लगने का खतरा रहता है.

Updated on: 20 Apr 2022, 02:36 PM

New Delhi:

दिन बर दिन गर्मी का तापमान बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन गर्मी लोगों के बर्दाश से बाहर हो रही है. साथ ही लोगों को बुखार, मलेरिया, कई तरह की बीमारियां भी इस मौसम में लगने का खतरा रहता है. लेकिन सबसे ज्यादा डर इस गर्मी लू लगने का रहता है. ऐसे में लू के कारण कई लोग बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखने के लिए आप अपनी डेली डाइट में ठंडी चीजों को शामिल करें. गर्मी में बड़ी आसानी से बड़ों को बच्चों को लू लग जाती है. इसलिए आज आपको बताते हैं लू से कैसे बचा जाए.

यह भी पढ़ें- बच्चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए खिलाएं ये 4 चीज़ें, बनी रहेगी फ्रेशनेस

 दही को करें डाइट में शामिल
कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए. यह पेट के पाचन को अच्छा रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर बीमारियों को दूर रखने में करने में भी मदद करता है. गर्मी में लू से आपको दही बचा सकता है. ये पेट को ठंडा रखता है. 

पुदीने का करें सेवन
गर्मियों के मौसम में पुदीना का सेवन करना चाहिए. यह पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. इसके साथ ही कच्चे आम के साथ मिलाकर आम का पन्ना पीने से ली लगने पर आपको राहत मिल सकती है. पुदीने भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

खीरे का करें सेवन
गर्मी के मौसम में लोग अक्सर खीरा ज्यादा खाते हैं. गर्मी में खीरा खाना फायदेमंद होता है. ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. 

नींबू का करें सेवन
गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन जरूर करें. नींबू शरीर की थकान मिटाता है. आप हल्के व ठंडे पानी में नींबू और कला नमक डालकर और चीनी मिला कर शिकंजी बना सकते हैं. या नहाते वक़त नींबू का रस पानी में मिला सकते हैं इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे और आपको लू भी नहीं लगेगी.

यह भी पढ़ें- Corona पॉजिटिव हुए लोगों में बढ़ रहा हैं इन 15 बीमारियों का खतरा, डायबिटीज भी है शामिल