logo-image

बच्चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए खिलाएं ये 4 चीज़ें, बनी रहेगी फ्रेशनेस

इन सब में बच्चों का ख़ास ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है या कुछ महीनो का है तो इस बता का ध्यान रखें कि बच्चों को लू जल्दी लग जाती है.

Updated on: 20 Apr 2022, 02:28 PM

New Delhi:

कोरोना एक बार फिर से दस्तक देने लगा है. लोग एक बार फिर से सतर्क हो रहे हैं. जहां गर्मी का तापमान बढ़ रहा है वहीं लोगों को लू लगने का भी डर है. इन सब में बच्चों का ख़ास ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है या कुछ महीनो का है तो इस बता का ध्यान रखें कि बच्चों को लू जल्दी लग जाती है. इसके लिए आप बच्चों की डाइट में ऐसी 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं जो गर्मी और धूप से बचाने में उनकी मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं इन 5 सुपर फूड्स के बराएं में. 

यह भी पढ़ें- जब बॉडी में दिखाई देने लगे ये संकेत, तो हो सकती है ये बीमारी, तुरंत करवाएं टेस्ट

- सत्तू खाने या पीने से बच्चों को लू लगने का रिस्क काफी कम हो जाता है. इसलिए आप बच्चों की डाइट में चने के आटे से बनी चीज़ें शामिल कर सकते हैं. ये उनके पेट को ठंडा रखेगी. 

- बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए आप उनकी डाइट में तरबूज को भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप उनको वाटरमैलों जूस भी पीला सकते हैं. तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है. ये बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता इसे आपके बच्चे के अंदर फ्रेशनेस बनी रहेगी. 

- बच्चों की डाइट में दही को भी शामिल किया जा सकता है. बच्चों के टिफ़िन में आप खाने के साथ दही भी दे सकती हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये पेट को भी दुरुस्त रखता है.  आप बच्चों को ठंडी लस्सी भी बना कर दे सकते हैं. 

- गर्मी में नींबू पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों को आप शिकंजी बना कर भी दे सकते हैं. ये एनर्जी देने का काम करता है साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. ध्यान रहे बच्चों की डाइट में ये चीज़े शामिल करें. इससे आपका बच्चा पूरी गर्मी लू से बचा रहेगा और हेल्दी भी रहेगा. 

यह भी पढ़ें- मछली से लेकर डार्क चॉकलेट तक ये सब Anxiety दूर करने में करेंगे मदद