logo-image

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 4 चीज़ें, नहीं होगा Sun Stroke

गर्मियों में न ज्यादा खाने का मन करता है न ज्यादा बहार जाने का. ऐसे में लोगों को खाने पीने की समस्या भी होती है. गरमियों में स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पौष्टिक आहार के साथ ठंडा रखना बहुत ज़रूरी है.

Updated on: 15 Apr 2022, 05:26 PM

New Delhi:

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए कई तरह से खान पान का ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में न ज्यादा खाने का मन करता है न ज्यादा बहार जाने का. ऐसे में लोगों को खाने पीने की समस्या भी होती है. गरमियों में स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पौष्टिक आहार के साथ ठंडा रखना बहुत ज़रूरी है. गर्मियों में कुछ ऐसे खाने का सेवन करना चहिए जिससे शरीर में पाने की कमी भी न हो. इस गर्मी के मुआसँ में बहुत लोगों को सं स्ट्रोक होजाता है तो चलिए इससे बचने के लिए बताते हैं आपको किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए.  

यह भी पढ़ें-  गर्मी में एक साथ कई फायदा देगा पुदीने का पत्ता, पेट की समस्या होगी दूर

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले फूड्स

लौकी
लौकी की तासीर ठंडी होती है. साथ ही यह पेट के लिए भी बहुत अच्छी होती है. गर्मियों में लौकी खाने से पाचन भी ठीक रहता है. लौकी के सेवन से गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. अगर आपको लौकी की सब्जी नहीं है तो आप लौकी का रायता भी बना कर खा सकते हैं. 

प्याज
गर्मियों में लू से बचने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में प्याज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. बच्चों को गर्मी के से बचाने के लिए बर्गर या सैंडविच में कच्चा प्याज डालकर खिलाया जा सकता है.

खीरा
गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. खीरे का सलाद और रायते का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए. खीरा खआने से पेट की परेशानियां भी दूर रहती हैं और त्वचा  परेशानियां भी  फायदेमंद है किआप गर्मी में खीरे का रायता बना कर खाएं.  

दही
दही खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दही खाने से त्वचा की परेशानियां दूर होती है. शरीर को ठंडक मिलती है. गर्मी में दही खाना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- अगर खाना खाने के बाद पीते हैं पानी तो बढ़ सकता है इस चीज़ का खतरा