logo-image

गर्मी में एक साथ कई फायदा देगा पुदीने का पत्ता, पेट की समस्या होगी दूर

कड़ी धूप में बाहर जाना हर किसी को मंज़ूर नहीं होता. कड़ी धुप में बाहर जाना शरीर पर बुरा असर डालता है. ऐसे में इन सारी परेशानियों से दूर रहने के लिए लोग तरह-तरह के उपायों का प्रयोग करते है.

Updated on: 14 Apr 2022, 06:16 PM

New Delhi:

गर्मियों में अकसर लू, हवा, धूल, त्वचा ड्राई हो जाना, देहाइड्रैशन होना बहुत सारी समस्या होती है. जैसे-जैसे धूप और गर्मी बढ़ती है शरीर का तापमान भी बढ़ने लगते है. इसका असर स्किन पर पड़ता है, शरीर पर पड़ता है. कड़ी धूप में बाहर जाना हर किसी को मंज़ूर नहीं होता. कड़ी धुप में बाहर जाना शरीर पर बुरा असर डालता है. ऐसे में इन सारी परेशानियों से दूर रहने के लिए लोग तरह-तरह के उपायों का प्रयोग करते है. इन सारी परेशानियों को झटके में दूर कर सकता है पुदीने का पत्ता. गर्मी में पुदीने का पत्ता काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. फिर चाहे आप पुदीने का पानी पिएं या मोहितो आज कल पुदीना गर्मी में हर बीमारी को दूर रखने में सक्षम है. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! Corona से बचने के लिए इस तरह से न करें इन चीज़ों का सेवन

दरअसल पुदीना हमारे पेट, स्किन और मुंह के लिए फायदेमंद होता है. सभी को सीजन में पुदीना का सेवन जरूर करना चाहिए. जानते हैं पुदीना किस तरह कारगर साबित होता है और कोन सी परेशानियों को दूर करता है.

1- मुंह की बदबू को करता है दूर-  प्याज खाने से तुरंत मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में इस बदबू को दूर कर सकता है पुदीने का पत्ता.  पुदीना के पत्तों में बहुत तेज सुगंध होती है, जो आपके मुंह फ्रेश और बदबू को दूर कर देता है. ऐसे में या तो आप पुदीने की कुछ पत्तियों को चबाकर खाएं या फिर एक गिलास पानी में पुदीना के पत्ते डालकर कुल्ला कर लें. 

2- चेहरे को ठंडक पहुंचाता है- गमिर्यों के मौसम में त्वचा बजाना और काली हो जाती है. जो अक्सर गर्मियों के तापमान के वजह से होती है. ऐसे में चेहरे को ठंडा रखना बहुत ज्यादा जरुरी होता है ताकि चेहरे में जान बनी रहे और स्किन फ्रेश रहे. इसके लिए आप पुदीने के पत्तों को पीसकर अच्छे तरह से पूरे चेहरे पर लगा लें, इससे चेहरे को ठंडक भी मिलेगी.

3- लू से बचाता है- गर्मियों में कड़ी धूप के कारण अक्सर लोगों को लू लग जाती है। ऐसे में लू से बचने के लिए पुदीना के पत्ते बहुत कारगर साबित होते हैं क्योंकि पुदीना के पत्ते में कई ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को लू से बचाने में मदद करते है. पुदीना का रस पिएं और लू से बचें.

4- खाना पचाने में मदद करता है- कुछ पुदीना के पत्तों को पीस लें, उसमें प्याज का रस मिलाएं और 1 नींबू का रस मिलाएं. इस तरह से तैयार हो जायेगा आपका ड्रिंक जिसको पी कर आप आसानी से पचा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Glowing और Pimple फ्री स्किन चाहिए तो इन 6 फ़ूड का सेवन करना न भूलें