logo-image

सर्दियों में ज़रूर खाएं इम्युनिटी बूस्टर लहसुन का अचार, जानें रेसेपी

लहसुन रोज़ खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. यह कई आवश्यक प्रोटीन, वसा, कार्बोज, खनिज पदार्थ, आयरन की मात्रा से भरपूर होता है.

Updated on: 17 Nov 2021, 11:51 AM

New Delhi:

लहसुन एक ऐसा नाम है जिसको हर बार हर तरह का खाना बनाने में यूज़ किया जाता है और फ्लेवर के लिए भी इस्तेमाल किया है. वहीं लहसुन के अचार से खाना खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. सर्दियों के मौसम में लहसुन खाना आपकी सेहत पर चार चाँद लगा देता है. यह कई आवश्यक प्रोटीन, वसा, कार्बोज, खनिज पदार्थ, आयरन की मात्रा से भरपूर होता है. इसके अलावा कई जैसे विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड में इसमें विशेष तौर पर पाएं जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसको रोज़ खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर लहसुन का अचार बनाने की आसान रेसिपी लेकर आए हैं जिसको आप रोटी, चावल या पराठे के साथ बड़े ही स्वाद से खा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं लहसुन का अचार बनाने की रेसिपी-

यह भी पढ़ें- फूलगोभी हो सकती है आपके लिए जानलेवा, जानें यहां

लहसुन का अचार बनाने की सामग्री-

-लहसुन एक कटोरी बिना छिलकों के 

-सरसों का तेल एक कटोरी 

-मेथी दाना एक छोटी चम्मच 

-कलौंजी एक छोटी चम्मच 

-सौंफ एक छोटी चम्मच 

-सरसों के दाने एक छोटी चम्मच 

-हींग एक छोटी चम्मच 

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालें और अच्छे से पकाएं . फिर जब तेल गरम हो जाए तो तेल को नार्मल होने के लिए रख दें. इसके बाद आप दोबारा धीमी आंच पर गैस जलाएं. फिर आप इसमें लहसुन डालकर थोड़ा नरम होने तक पकाए. इसके बाद आप इसमें हींग, कलौंजी, मेथीदाना, सरसों और सौंफ डालकर थोड़ी तक हल्का फ्राई करें. फिर आप इसमें हल्दी, लाल मिर्च और नमक डालें और अच्छे से मिला लें. इसके बाद गैस बंद करके आप इसको थोड़ा ठंडा करके कुछ सेकेंड बाद सिरका डालकर मिला दें. इसके बाद आप  स्वादिष्ठ लहसुन के अचार का मज़ा लें सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Air Pollution Tips: प्रदूषण से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाए