logo-image

सर्दियों में पीएं अंजीर और दूध, होंगे कई फायदे

सर्दियों के मौसम के लिए सेहत के मामले में सबसे अच्छा माना जाता है अंजीर को दूध के साथ. अंजीर को दूध के साथ खाने में उसके फायदे बढ़ जाते है. आइये जानते हैं कि सर्दियों में आपको कैसे अंजीर को दूध के साथ पीना चाहिए.

Updated on: 21 Nov 2021, 11:45 AM

New Delhi:

मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये आप सब बचपन से ही सुनते आ रहें होंगे. मेवा चाहे खीर में डला हो या वेज बिरयानी में मेवा हर तरीके से हर खाने को टेस्टी एंड हेल्दी बना देता है. वैसे ही सूखे मेवे भी हेल्दी होते हैं जिसमे विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर से भरपूर होता है.जो शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद साबित हुई है. आपको बता दें कि सूखा अंजीर सर्दियों के मौसम के लिए सेहत के मामले में सबसे अच्छा माना जाता है. ऐसे में अंजीर को दूध के साथ खाने में उसके फायदे बढ़ जाते है. आइये जानते हैं कि सर्दियों में आपको कैसे अंजीर को दूध के साथ पीना चाहिए. आइये जानते है अंजीर का दूध कैसे बनाया जाए. 

यह भी पढ़ें- ठंड में बनाएं ये टेस्टी केसर और मलाई के लड्डू

अंजीर का दूध

इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें उसमें 3 सूखे अंजीर डालें. अब इसे अच्छे से मिलाएं , या ब्लेंड करलें. ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें. सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है और हेल्दी भी. 

अंजीर को आप आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी तैयार कर सकती हैं. अगर आप लेक्टोस इंफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं. इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध के साथ भी पी सकती हैं.  हालांकि इसको ज्यादा पीना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए इसे हफ्ते में 2 या 3 दिन में पीएं या तो इसको लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

अब चलिए आपको इसके फायदे बता देतें हैं. 

अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा बेडटाइम मिल्क साबित है. सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है. पाचन, क्रिया में सुधार करता है. दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है. गर्म दूध  ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण नींद भी अच्छी आती है और सर्दियों में आपका स्वास्थ अच्छा रहता है. 

यह भी पढ़ें- इस सर्दी अपने शिशु का रखें ख्याल, दें इन बातों पर ध्यान