logo-image

ठंड में बनाएं ये टेस्टी केसर और मलाई के लड्डू

अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं और खाने के बाद मीठा जरूर खाते हैं तो जरूर ट्राई करें केसर मलाई लड्डू की ये टेस्टी रेसिपी. इसे आप बहुत आसानी से घर पर बना सकती हैं.

Updated on: 19 Nov 2021, 03:21 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम आ चुका है और वहीं कुछ लोगों को ठण्ड में कुछ ज्यादा मीठा खाने की क्रेविंग होती है. अब मीठे की बात आई है तो मीठे में गुलाब जामुन, काजू कतली , रसगुल्ला यही याद आता है. आज के समय में बाज़ार का खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, उसी के साथ कौन सी मिठाई में मिलावट है ये पहचानना बहुत मुश्किल है. ऐसे में अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं और खाने के बाद मीठा जरूर खाते हैं तो जरूर ट्राई करें केसर मलाई लड्डू की ये टेस्टी रेसिपी. इसे आप बहुत आसानी से घर पर बना सकती हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाएं केसर मलाई लड्डू. ये खाने में जितने टेस्टी है उतने ही दिखने में सुन्दर भी हैं. 

यह भी पढे़ं- अब ये चाय करेगी आपका Weight Loss

केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए 

-पनीर – 400 ग्राम
-मलाई – 200 ग्राम
-चीनी पाउडर – 1 कप
-केसर
-मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
-काजू – 2 टेबल स्पून
-पिस्ता बारीक कटे – 10
-इलायची – 5

केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कड़ाही में मलाई डालकर चम्मच से चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक भून लें. जब मलाई पिघलकर थोड़ी सी गाढ़ी हो जाए तो इसमें पनीर को पीस कर या कद्दूकस करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा , करके मिलाएं और चम्मच से चलाते हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह भूनें. मिश्रण के गाढ़ा होने पर केसर को एक टेबल स्पून दूध में घोलकर मिश्रण में मिला दें. लड्डुओं को पीला रंग देने के लिए इस मिश्रण में एक चुटकी मीठा पीला रंग भी डाल दें. इस मिश्रण को तब तक भूनें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें और जब यह हल्का गर्म हो जाए तो उसमें एक कप चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें. इसके बाद कटे हुए काजू डालें. अब चमचे की मदद से इस मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह मिला दें. अब इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर उसके छोटे या बड़े अपने अनुसार लड्डू बनाकर ट्रे में रखते जाएं. इसके बाद लड्डूओं के ऊपर काटे हुए पिस्ते और इलायची दाने लगा दें. आप इसके ऊपर केसर भी लगा सकती हैं. ताकि ये सुन्दर लगे. अब आपके केसर मलाई लड्डू बनकर तैयार हैं.  

यह भी पढे़ं- इस सर्दी अपने शिशु का रखें ख्याल, दें इन बातों पर ध्यान