News Nation Logo

गर्मी में पिएं केमिकल फ्री गुलाब का शरबत, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

इस बार गर्मी के सीजन में गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलाब का शरबत (Rose Sharbat) पिएं और हमेशा फिट रहें. इसे आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं. आयुर्वेद का भी यही कहना है कि गुलाब की पंखुड़ियों में शरीर को ठंडक देने के गुण होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 30 May 2021, 01:21:15 PM
Rose Sharbat

Rose Sharbat (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आयुर्वेद में गुलाब के शर्बत के कई गुण बताए गए हैं
  • गुलाब का शर्बत पीने से लू नहीं लगती है
  • पेट से संबंधित बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं

नई दिल्ली:

भीषण गर्मी ने अभी से जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में बीमार पड़ने से बचना चाहते हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखें. अगर आप गर्मी के इस मौसम में ठंडी चीजें (Cold Drinks) पीना बहुत पसंद करते हैं और साथ ही आप ये भी चाहते हैं कि बाजारों में मिलने वाले ड्रिंक्स का इस्तेमाल न करें तो आप अपने घर पर ही खुद कुछ देसी ड्रिंक्स (Desi Drinks) बना सकते हैं. इस बार गर्मी के सीजन में गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलाब का शरबत (Rose Sharbat) पिएं और हमेशा फिट रहें. इसे आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में रखें अच्छी सेहत, लहसुन, आंवला और शहद बढ़ाता है इम्युनिटी

आयुर्वेद (Ayurveda) का भी यही कहना है कि गुलाब की पंखुड़ियों में शरीर को ठंडक देने के गुण होते हैं. साथ ही यह गर्मी के मौसम में शरीर में होने वाली जलन और थकान (Inflammation and fatigue) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है. इस ड्रिंक को बनाने के बारे में सेलिब्रिटी डायटीशियन नमामि अग्रवाल (Dietitian Nmami Agarwal) ने बताया है. उन्होंने इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में भी जानकारी दी है.

गुलाब का शरबत बनाने की विधि

सबसे पहले आप गुलाब के फूल को तोड़ें और उसे अच्छे से एक बर्तन में धो लें ताकि धूल मिट्टी निकल जाए. इसके बाद इसे मिक्सर में डालें और उसमें थोड़ा सा पानी एड करें. गुलाब के पत्तों को मिक्सी में पीसने के बाद जूस को एक कटोरी में रख लें. इसके बाद एक गिलास ठंडा पानी लें. इस में सब्जा सीड्स और लेमन जूस को एड करें. बस हो गई आपकी हेल्दी ड्रिंक तैयार.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

गुलाब का शरबत पीने के फायदे

इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से लोगों का स्ट्रेस लेवल और ऐंग्जाइटी (Stress and anxiety) यानी तनाव और चिंता बढ़ी हुई है. ऐसे में शरीर के साथ ही दिमाग को भी शांत करने में गुलाब का शरबत आपकी मदद कर सकता है. गुलाब की पंखुड़ियों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट साफ हो जाता है और कब्ज (Constipation) की दिक्कत नहीं होती. गुलाब का शरबत शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और शरीर को अंदर से ठंडक देता है जिससे लू (Heat stroke) लगने की समस्या से बचने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ाता है कोविड : शोध

इसके अलावा यदि आपको भी गर्मी के मौसम में अक्सर एसिडिटी और पेट फूलने (Acidity and bloating) जैसी दिक्कतें हो जाती हैं तो गुलाब का शरबत या गुलाब की चाय (rose tea) पीना शुरू कर दें. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग (Mood swings) की प्रॉब्लम हो तो उन्हें भी गुलाब का शरबत पीना चाहिए, फायदा होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 01:21:15 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.