News Nation Logo

कोरोनाकाल में रखें अच्छी सेहत, लहसुन, आंवला और शहद बढ़ाता है इम्युनिटी

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. एक्सपर्ट और डॉक्टर भी कई ऐसी घरेलू चीजों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं जिससे कोरोना का बचाव किया जा सके. इन्हीं में नुस्खों में शामिल हैं लहसुन, आंवला और शहद.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 29 May 2021, 12:03:53 PM
garlic amla honey

garlic amla honey (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना से बचने के लिए स्ट्रांग इम्यूनिटी जरूरी
  • सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) अब राज्य में धीरे-धीरे कमजोर पड़ रही है, लेकिन लापरवाही कतई ना बरतें. कोरोना (COVID-19) संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा सुझाए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करें. अच्छी क्वालिटी का साफ-सुथरा मास्क (Mask) सही ढंग से पहने, जिससे नाक व मुंह पूरी तरह से ढका रहे. समय-समय पर हाथों की अच्छी तरह से साबुन से सफाई (Wash Hand Properly) करें. खासकर भोजन से पूर्व हाथों को साबुन से साफ करने की आदत बनाएं. समय-समय पर सैनिटाइजर (Sanitizer) का प्रयोग करें. आंख, नाक, मुंह को छूने से बचें. शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें.

ये भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ाता है कोविड : शोध

कोरोना से बचाव में इम्यूनिटी का भी अहम योगदान है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. एक्सपर्ट और डॉक्टर भी कई ऐसी घरेलू चीजों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं जिससे कोरोना का बचाव किया जा सके. इन्हीं में नुस्खों में शामिल हैं लहसुन, आंवला और शहद. आज हम आपको इनकी विशेषता बताने जा रहे हैं. ये किस तरह से इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. 

लहसुन- लहसुन में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि इसे इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी कारगर माना जाता है. अगर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन किया जाए तो यह बेहद ही लाभकारी होता है. अगर आपको खांसी है तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते है. इससे खांसी में आराम मिलेगा. आप लहसुन के रस की कुछ बूंदों में 1 गिलास अनार का जूस मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिक्स करें और सुबह खाली पेट पी लें. इससे शरीर को कई फायदे मिलेंगे.

आंवला- आंवला सिट्रस फल है, जिसमें आयरन जैसे पोषक तत्वों को अवशोशित करने में भी शरीर की मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है. विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से लडऩे में सहायता मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड हर महीने बनाएगी 10-15 मिलियन वैक्सीन : स्वास्थ्य मंत्रालय

शहद- आयुर्वेद में शहद का बड़ा ही महत्व है. सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ अगर नियमित रूप से एक चम्मच शहद का सेवन किया जाए, तो यह वजन घटाने से लेकर त्वचा को निखारने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मदद करता है. इससे सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है. 

मजबूत इम्युनिटि सिस्टम कोरोना से लड़ाई में कारगर साबित हो रहा है. ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वस्थ जीवनचर्या के नियमों का पालन करें. सुबह सबेरे उठें. 45 मिनट योग, प्राणायाम, व्यायाम, कसरत करें. खुली जगह हो तो टहलें. बच्चों को भी योग, प्राणायाम आदि कराएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 May 2021, 11:44:57 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.