logo-image

क्या केला खाने से घटता है वजन ? जानें क्या है सच

केला भी सेहत के लिए बहुत फायदा करता है. केले की बात करें तो ये मोटापा बढ़ाता है ऐसा अक्सर अपने कहते हुए सुना होगा.

Updated on: 04 Apr 2022, 06:15 PM

New Delhi:

कई लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं. इसके चलते वो अपनी मन पसंद चीज़ों को भी खा नहीं पाते. कई लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि मीठे फल जैसे केले को खाने से मोटापा बढ़ता है. कई फलों में 90 प्रतिशत तक कार्ब्स होते हैं, इसका मतलब है कि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. हालांकि केला भी सेहत के लिए बहुत फायदा करता है. केले की बात करें तो ये मोटापा बढ़ाता है ऐसा अक्सर आपने कहते हुए सुना होगा. क्योंकि केला-दूध वजन बढ़ाता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह के फल और सब्जी खाने से शरीर में पूरी होगी पानी की कमी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक मीडियम साइज के केले में 105 कैलोरी होती हैं. इसी के साथ केले में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो बॉडी वेट को कम करने में मदद करता है और इससे कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं. इसी के साथ हरे कच्चे केले में स्टार्च होता है, जिसे वजन घटाने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने से जोड़ा गया है.

क्या वेट लॉस में करता है मदद

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक केले में लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. हालांकि इसके लिए कोई स्टडी नहीं है, जिसमें ये दावा किया गया हो कि ये वेट लॉस में मदद करता है। केले में कई गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं.  अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो केले को खा सकते हैं. 

कैसे करें केले को डायट में शामिल 

1) कच्चे केले में सबसे ज्यादा स्टार्च होता है, इसलिए इसे अपनी डायट में शामिल करना अच्छा है.  स्मूथी आप बना सकते हैं. इस स्मूथी में आप शहद और नट्स बनाएं. 

2)  इस पीले फल में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है. ऐसे में एक मध्यम केले को कुछ अखरोट के मक्खन या मुट्ठी भर नट्स के साथ मिलाकर खाना फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- हॉट या कोल्ड ? जानें कौन सी कॉफ़ी आपके लिए है ठीक