logo-image

क्या आप भी खाते हैं ज्यादा तीखा, तो जान लें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Spicy Food: ये खाने के आइटम ज्यादा तेल मसाले वाले होते हैं. इसके कारण शरीर में कलस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होता जाती है.

Updated on: 30 Dec 2023, 07:08 PM

नई दिल्ली:

Spicy Food: ज्यादा तीखा खाना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. इसके साइड इफेक्ट्स जानकर आप हैरान हो जाएंगे. तीखा खाना हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अगर हम  इसे बड़ी मात्रा में लेते हैं, तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. आपको बता दें कि भोजन में ज्यादा तीखा खाने वालों से पेंट में अक्सर जलन की शिकायत होती है. इससे सेहत पर गंभीर असर देखने को मिलता है. इस तरह के खाने में एसिडिटी ज्यादा होती है. इसके साथ पेट से संबंधी कई बीमारियां घेर लेती हैं. लोगों  को पाचन क्रिया में भी समस्या आती है.

ये खाने के आइटम ज्यादा तेल मसाले वाले होते हैं. इसके कारण शरीर में कलस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होता जाती है. लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसमें बीपी तेजी से शूट करता है. इसके साथ हृदय संबंधी समस्या उत्पन्न होती है. डॉक्टरों का भी कहना है कि ज्यादा स्पाइसी फूड खाने से लोगों के अंदर इम्यून सिस्टम खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें: Amrit Bharat Express: जनरल श्रेणी की जनता को मिली सौगात, कम पैसे में वंदे भारत से ज्यादा बेहतर होगा सफर

पेट जलन और एसिडिटी:

ज्यादा मात्रा में तीखा खाने से पेट में जलन और एसिडिटी की पेरशानी हो सकती है. यह पेट की ऊपरी भाग में जलन पैदा कर सकता है. इसके साथ एसिडिटी को बढ़ा सकता है.

पेट की गंभीर समस्याएं:

तीखा खाने से पेट की गई समस्याएं जैसे गैस, उलटी, और पेट दर्द हो सकता है. यह पाचन क्रिया को बिगाड़ते हैं. पेट में तकलीफ उत्पन्न होती है.

मुंह और जीभ में सूजन:

ज्यादा तीखा खाने से मुंह और जीभ की सूजन बढ़ जाती है, इससे खाना स्वादिष्ट नहीं लगता और ज्यादा तकलीफ हो सकती है.

दिल से जुड़ी परेशानी 

अगर आपको पहले ही किसी तरह की दिल की समस्या है, तो तीखा खाना इसे बढ़ा देता है. यह दिल की दरारों के लिए खतरा बढ़ा सकता है और उच्च रक्तचाप की वजह बन सकता है.

क्या हैं अन्य समस्याएं 

ज्यादा तीखा खाने से मौखिक समस्याएं, रक्तचाप की समस्याएं, और त्वचा की अलर्जी भी हो सकती हैं. इन साइड इफेक्ट्स से दूर रहने के लिए सही मात्रा में तीखा खाना और उपयुक्त तरीके से पकाना बेहद अहम है. अगर आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.