logo-image

क्या आप भी इन चीज़ों के साथ पीते हैं पानी, ऐसा करना पड़ सकता है भारी

सेहत को बनाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ने बढ़ाने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने हैं. लेकिन इसके बाद भी अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं या कई सेहत संबंधी समस्याएं लगातार बनी रहती हैं (Health Issues).

Updated on: 02 Jul 2022, 11:21 AM

New Delhi:

कोरोना ने एक बात लोगों को सीखा दी है. लोग अब अपना ध्यान रखने लगे हैं. सेहत को बनाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ने बढ़ाने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने हैं. लेकिन इसके बाद भी अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं या कई सेहत संबंधी समस्याएं लगातार बनी रहती हैं (Health Issues). ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ फूड्स को खाने के बाद कुछ चीज़ों का सेवन करना स्लो पोइजन जैसा होता है. आइये जानते हैं कि किन चीज़ों के बाद या सतह में किन फूड्स को नहीं खाना चाहिए.  

यह भी पढ़ें- क्या आप भी जिम करने के बाद खा रहे हैं Protein powder, तो ये ख़बर आपके लिए है ज़रूरी

दही: अभी बरसात का मौसम चल रहा है और आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार इस मौसम में दूध (Milk) और दही (Curd) का सेवन नहीं करना चाहिए. ध्यान रखें कि दही खाने के बाद आपको कोई भी लिक्विड चीज़ नहीं लेनी है.  

शहद खाने के बाद: आजकल वेट लॉस ड्रिंक के रूप में सुबह नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने का काफी ट्रेंड है. लेकिन शहद को कभी भी गर्म पानी के साथ सेवन नहीं करना चाहिए और शहद खाने के बाद कभी भी गर्म पानी नहीं पीना चाहिए.

क्यों ना करें ऐसा?
दही खाने के बाद गर्म पानी या कोई अन्य गर्म ड्रिंक पीने से फूड पोइज़निंग की समस्या हो सकती है. जबकि शहद के बाद गर्म पानी का सेवन या शहद के साथ गर्म पानी का सेवन शरीर के लिए स्लो पॉइजन की तरह काम करते हैं. 

यह भी पढ़ें- देश में बढ़ रहा है Migraine का खतरा, जानें बचाव और इसके लक्षण