logo-image

क्या आप भी सेब को उसकी चमक और रंगत देखकर खरीदते हैं ? तो आप इस खतरे के हैं ज्यादा करीब

इसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्चर्स के अनुसार, बाजार में बिकने वाले सेब में 13% पर कैंडिडा ऑरिस (candida auris) नामक फफूंद (fungus) पाया गया.

Updated on: 05 Apr 2022, 12:49 PM

New Delhi:

सेहत के लिए सेब फायदेमंद है ये बात तो सभी जानते हैं. सुबह और शाम या खाने के बाद सेब खाना शरीर की कई बीमारियों को दूर रखता है. लेकिन क्या आप भी  बाजार में सेब उसका लाल रंग और चमक देकघकर खरीदते हैं? तो आपके लिए खतरा हो सकता है.  दरअसल, इसका कारण ये है कि सेबों पर एक विशेष परत चढ़ाकर इन्हें कोल्ड स्टोरेज में रख दिया जाता है. ताकि ये लंबे समय तक तरोताज बने रहें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में एक स्टडी में पाया गया कि इन्हे बेचने से पहले स्टोर किया गया था. इसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्चर्स के अनुसार, बाजार में बिकने वाले सेब में 13% पर कैंडिडा ऑरिस (candida auris) नामक फफूंद (fungus) पाया गया. 

यह भी पढ़ें- सुबह ब्रश करते ही मसूड़ों से आता है खून, तो इन उपायों से पाएं राहत

दरअसल, सेब को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए फफूंदनाशक (fungicide) का इस्तेमाल होता है. इससे ऐसे घातक बग (Bug) को पनपने का मौका मिलता है, जिस पर कोई दवा भी असर नहीं करती. इस बग के संपर्क में आने पर आपकी सेहत को नुक्सान हो सकता है और मौत भी हो सकती है. 

कैसे हुई स्टडी

जानकरों के मुताबिक फफूंदनाशक अनजाने में कैंडिडा ऑरिस को फैलने में मददगार हो रहा है, रिसर्चर्स ने इस स्टडी के लिए नॉर्थ इंडिया के 62 सेब की सतहों को जांचा गया. इनमें से 42 सेब बाजार में बिकने वाले थे, जबकि 20 बाग से लिए गए. रिपोर्ट्स बताते हैं कि 8 सेब पर कैंडिडा ऑरिस फंगस (candida auris fungus) पाया गया. इनमें से 5 रेड डेलिशियस (Red Delicious) और 3 रॉयल गाला (Royal Gala) पाया गया. स्टडी में पाया गया कि जो सेब बाग से लिए गए थे. उनमें से किसी में भी किसी तरह का फंगस नहीं मिला. 

ऐसे में सेब कैसे खाएं? 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स और जानकारों के मुताबिक  सेब को चमकीला और ताजा (bright and fresh) बनाए रखने के लिए उस पर खाद्य सिंथेटिक मोम (edible synthetic wax) की परत लगाई जाती है. अगर ऐसे में सारे सेब कोल्ड स्टोरेज वाले हो तो इसे अच्छी तरह हलके गुनगुने पानी में धो कर खाएं. सेब को अच्छे से साफ़ करने में पाने में सिरका मिला सकते हैं. ध्यान रहे कि जब भी कोई फल लाएं उसे हलके गुनगुने पानी से धो कर ही खाएं. 

यह भी पढ़ें- बच्चे को आता है ज्यादा गुस्सा ? तो उसे खुश और शांत करने के लिए पढ़ें ये ख़बर