logo-image

प्रदूषित हवा से बचने के लिए करें ये 2 काम, शिल्पा शेट्टी ने बताये फायदे

शहर में जैसे जैसे प्रदूषित हवा का दर बढ़ता जा रहा है इंसान उतना ही बीमार और कमज़ोर होने लगा है. ऐसे में खुद को फिट और हेल्दी रखना किसी चुनौती से कम नहीं है.

Updated on: 10 Nov 2021, 02:35 PM

New Delhi:

योग फिट रहने के लिए सबसे अच्छा और ख़ास तरीका है. योग इंसान को तमाम बीमारियों से भी बचाता है. बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस के कारण हमेशा चर्चा में रहती है. उनका इंस्टाग्राम इस बात का सबूत है कि शिल्पा अपनी सेहत का कितना ध्यान रखती हैं. आपको पता ही होगा कि शिल्पा अपने खाने पीने का ख्याल जैसे रखती हैं वैसे ही वह एक्सरसाइज और योग करने पर भी ख़ास ध्यान देती हैं. शिल्पा शेट्टी का इंस्टाग्राम देखें तो कभी वह योग के फायदे बताती हैं तो कभी खुली हवा में सांस लेने के फायदे गिनवाती हैं. हाल ही में शिल्पा अपने पति राज कुंद्रा के साथ धर्मशाला पहुंची हैं. जहां से उन्होंने कई तरह की फोटो तो शेयर की है साथ ही एक वीडियो भी शेयर किया है. जिसमें वह पहाड़ों के बीच योग करती दिखाई दे रही हैं. इस वीडियो में शिल्पा अनुलोम विलोम और कपाल भर्ती करते हुए नज़र आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें- Health: Silent Heart Attack क्या होता है? क्या होते है मुख्य लक्षण?

हालांकि हर तरह के योगासन के फायदे अलग अलग हैं. लेकिन यह तो सभी जानते हैं कि प्रकृति में सास लेना और प्रकृति से जुड़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस समय शहरों में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है जिससे लोगों को खांसी, ज़ुखाम, बुखार का सामना करना पड़ रहा है. आज आपको अनुलोम और कपालभाति के फायदे बताते हैं जो इस समय करना बहुत ज़रूरी है.

अनुलोम विलोम

अनुलोम विलोम की बात करें तो इसे आप घर में भी कर सकते हैं. इसे करने से फेफड़े ताकतवर बनते हैं. ये सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर डालता है. ये फेफड़ों में फसी विषैली गैस को बाहर निकालने में मदद करता है और उन्हें स्वस्थ्य बनाता है और उनकी क्षमता को बढ़ाता है. ये ऑक्सीजन का संतुलन भी बेहतर बनाता है. रोजाना इसका अभ्यास करने से खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है. इसके अलावा ये शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा देता है. 

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: सिर्फ इन 4 तरह की रोटी खाकर घटा सकते हैं वजन

क्या हैं कपालभाति के फायदे 

रोजाना कपालभाति करने से लिवर और किडनी से जुड़ी समस्या ठीक होती हैं. यह दिमाग को तनाव से दूर करता है और आप फ्रेश फील करते हैं. ये इंसान को हर तरह की टेंशन से दूर रखता है.  इसे करने से याददाश्त मजबूत भी होती है, और शरीर में एनर्जी आती है.