logo-image

Health: Silent Heart Attack क्या होता है? क्या होते है मुख्य लक्षण?

साइलेंट दिल का दौरा आपके दिल को एक अधिक स्पष्ट दिल के दौरे की तरह ही घायल कर सकता है जो ऑक्सीजन को आपके दिल के हिस्से में नहीं जाने देता है.

Updated on: 09 Nov 2021, 05:31 PM

नई दिल्ली :

साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) एक ऐसा दिल का दौरा है जिसमें आप दिल के दौरे के संकेत को नहीं पहचान पाते हैं. आपको सीने में दर्द या सांस की तकलीफ भी नहीं होती है, जो आमतौर पर दिल के दौरे से जुड़ी होती हैं. साइलेंट हार्ट अटैक को रोधगलन के रूप में भी जाना जाता है, दिल का दौरा पड़ने का मतलब है कि आपके दिल को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है. आमतौर पर, रक्त का थक्का आपकी किसी कोरोनरी धमनी से रक्त के प्रवाह को रोककर दिल के दौरे का कारण बनता है. बहुत कम बार ऐसा हुआ है कि कोरोनरी धमनी की ऐंठन आपके रक्त प्रवाह को रोक देती है. दिल का दौरा तब हो सकता है जब आप सो रहे हों या जाग रहे हों. 

HIGHLIGHTS : 

वें तब हो सकते हैं जब:

  • आप तुरंत में बहुत शारीरिक या भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण किसी चीज़ से गुज़रे हैं.
  • आप जल्दी से अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाते हैं.
  • आप ठंड में बाहर शारीरिक रूप से सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ें : Health Tips: रात रानी (Night Jasmine) पौधा लगाने के बड़े फायदे

Silent Heart Attack आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

साइलेंट दिल का दौरा आपके दिल को एक अधिक स्पष्ट दिल के दौरे की तरह ही घायल कर सकता है जो ऑक्सीजन को आपके दिल के हिस्से में नहीं जाने देता है. लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आप उसका सही इलाज नहीं करा पाते है जिसके कारण आपकी मृत्यु भी हो सकती है. 

Silent Heart Attack के लक्षण क्या हैं?

साइलेंट दिल के दौरे समान जोखिम कारक साझा करते हैं: धूम्रपान, अधिक वजन, व्यायाम की कमी, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और मधुमेह. वे उतने ही खतरनाक भी हो सकते हैं. आपको बता दें कि अक्सर दिल पर निशान और क्षति छोड़ देता है, जो इस तथ्य के साथ संयुक्त है कि एसएमआई वाले कई लोग तत्काल देखभाल की तलाश नहीं करते हैं, एक व्यक्ति के दूसरे और संभावित रूप से अधिक हानिकारक दिल के दौरे के जोखिम को और बढ़ा सकते हैं. एक मूक दिल का दौरा एक जोरदार संकेत है जो आपका शरीर भेजता है कि आपके पास किसी प्रकार की अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है.