News Nation Logo

डर को हल्के में न लें, ये है बीमारी, करवाएं इलाज

डर के आगे जीत है, जो डर गया वो मर गया जैसे डायलॉग बहुत सुने जाते हैं लेकिन डर क्यों लगता है और कैसे इस खत्म करें, इस पर बहुत कम लोग बात करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 16 Nov 2021, 08:04:11 PM
fear 5

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

तमाम लोगों को किसी विशेष परिस्थिति में डर लगने लगता है. डर के कारण उन्हें दूसरों के सामने कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ता है. अक्सर लोग समझाते या कभी-कभी डांटते भी हैं कि डरा मत करो. बहादुर लोग डरते नहीं लेकिन क्या आप जानते हैं कि तमाम डर ऐसे होते हैं, जिनका बहादुरी या कायरता से कोई लेना-देना नहीं है. अगर आपको डर लगता है तो इसके लिए आपको डॉक्टर या साइकेट्रिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा कुछ तरीके अपनाकर इसे खत्म कर सकते हैं. कौन से हैं ऐसे डर और क्या हैं तरीके, चलिए आपको बताते हैं-

1. प्राकृतिक आपदा से डरनाः बहुत से लोग आंधी-तूफान, बारिश या नदी देखकर डर जाते हैं. अंधेरे या जंगल के बारे में सोचकर भी इन्हें बहुत डर लगने लगता है. इसे नैक्टोफोबिया (nyctophobia) कहते हैं. हवाई सफर में भी इन्हें अक्सर डर लगता है. 

2. संक्रमण का डरः संक्रमण, कीटाणु का डर भी बहुत से लोगों में होता है. इसे मायसोफोबिया कहते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 mega auction: RCB के लिए खड़ी हुई ये मुश्किल, समझ नहीं आ रहा होगा क्या करें

3. ऊंचाई का डरः बहुत से लोगों को ऊंचाई पर जाने पर डर लगता है. इसे एयरोफोबिया कहते हैं. यह लोग थोड़ी भी ऊंची जगह जाने पर चिल्लाने लगते हैं या चक्कर आने लगते हैं. कभी-कभी बेहोश भी हो जाते हैं. 

4. पानी का डरः बहुत से लोगों को पानी से डर लगता है. इस कारण ये लोग परेशान रहते हैं. नहाने तक से बचते हैं. इस डर को एक्वाफोबिया कहते हैं. 

कैसे ठीक होता है फोबिया- 

किसी भी तरह के फोबिया से बचने के लिए डॉ. अर्पित श्रीवास्तव सलाह देते हैं कि फोबिया का सामना करो. जिस परिस्थिति से डर लग रहा है, उसे धीरे-धीरे फेस करो तो फोबिया धीरे-धीरे दूर हो सकता है. वहीं, योग एक्सपर्ट रवि दूबे का कहना है कि नियमित प्राणायाम करने से फोबिया यानी डर दूर होता है. इसके लिए भस्त्रिका, कपालभांति और नाड़ी शोधन प्राणायाम कर सकते हैं. हालांकि ये सब प्राथमिक चिकित्सा हैं. ज्यादा असुविधा होने पर या इन उपायों से लाभ नहीं होने पर किसी अच्छे साइकेट्रिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. 

First Published : 16 Nov 2021, 08:00:09 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.