logo-image

गर्मी के मौसम में कार के अंदर न रखें ये छोटी सी बोतल, गाड़ी और आपको होगा नुकसान

अब हर कोई अपनी इम्यूनिटी का ख्याल और अपने आस पास सफाई भी रखने लगा है. कुछ लोग कार में सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 30 May 2022, 05:08 PM

New Delhi:

कोरोना ने सबको अपने आप का ख्याल रखना सीखा दिया है. अब हर कोई अपनी इम्यूनिटी का ख्याल और अपने आस पास सफाई भी रखने लगा है. कुछ लोग कार में सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं.   हाइजीन को मेंटेन रखने और कोरोना से बचाव के लिए हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का उपयोग बहुत जरूरी हो गया है. लेकिन सर्दी और बरसात के मौसम की तरह गर्मी के मौसम में आप इस शीशी को कार के अंदर रखा न छोड़ें.

यह भी पढ़ें- दुनिया के 6 सबसे अमीर जानवर, इनकी संपत्ति जानकार रह जाएंगे हैरान

खासतौर पर जब आप अपनी कार को खुले आसमान के नीचे तेज धूप में कहीं पार्क कर रहे हों. ऐसा करने से आपकी गाड़ी को खतरा हो सकता है. क्योंकि हीट के कारण ये सैनिटाइजर गाड़ी में फैल सकता है. ऐसे में अगर गाड़ी के आस-पास के एरिया में जरा भी स्पार्क हुआ तो ये आग कैच करने में काफी तेजी हो जाती है. 

एक बोतल बन सकती है खतरा 

मेडी रिपोर्ट्स के मुताबिक  आपकी गाड़ी में रखी कोई भी पारदर्शी बॉटल जिसमें ट्रांसपैरंट लिक्विड ही भरा हो, आपकी कार को आग के लिए बहुत अधिक सेंसेटिव बना देती है. फिर ये चाहे पानी की बोतल ही को न हो. जब आप अपनी गाड़ी में हैंड सैनिटाइजर की बॉटल रखी छोड़ देते हैं तो इसमें मौजूद एल्कोहॉल दुर्घटना की आशंका को कई गुना बढ़ा देता है. ऐसे में जरूरी है कि आपको इस बात का पता होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आंखों पर से Eyeliner हटाने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं ये टिप्स