News Nation Logo
Banner

सावधान : फ्रिज में भूल कर भी न रखें ये 3 चीज़ें, खाकर होगी सेहत ख़राब

क्या आप जानते हैं कि कुछ चीज़ों को फ्रिज में रखने से आपकी सेहत ख़राब हो सकती है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फ़ूड आइटम्स जिन्हे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 02 Dec 2021, 01:36:44 PM
tomatio

सावधान : फ्रिज में भूल कर भी न रखें ये 3 चीज़ें, (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:  

किचन में फ्रिज सबसे जरूरी चीज़ों में से एक है. आज के समय में लोग अक्सर सर्दियों में खाना फ्रिज में रखकर फिर दुबारा गर्म करके खा लेते हैं. फिर चाहे वो पूरी हो या छोले या फिर कोई भी फल. सर्दियों के मौसम में चीज़ें ख़राब नहीं होती लेकिन उन्हें मच्छर कीड़ों से बचाने के लिए फ्रिज में आप कई बार रख देते हैं.  खासतौर से गर्मी के मौसम में खाने-पीने की सभी चीजें फ्रिज में रखने के कारण ही फ्रेश बनी रहती हैं. कई फल, सब्जियों या खाने की चीजों को रेफ्रीजिरेटर में रखने से ये कई दिनों तक ताजी बनी रहती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ चीज़ों को फ्रिज में रखने से आपकी सेहत ख़राब हो सकती है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फ़ूड आइटम्स जिन्हे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढे़ं - इस बीमारी से ठीक होने के लिए Govinda ने किया था 24 लाख गायत्री मंत्र का जाप

 टमाटर

लगभग सभी घरों में सब्जी बनाने के लिए टमाटर अक्सर फ्रिज में ही रखा जाता है. कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा ताज़े टमाटर खाएं, क्योंकि फ्रिज की ठंडी हवा से टमाटर अंदर गलने लगते हैं. ऐसे में ये पता नहीं चलता कि कौन से टमाटर ताजा है और कौन से खराब.

शहद

शहद को खाने की कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग शहद को खराब होने के डर से फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने से शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं. ऐसे में शहद का स्वाद ख़राब हो जाता है और आपकी सेहत पर भी असर पड़ता है. 

केला

केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से ये जल्दी गल जाता है और काला पड़ जाता है. केला तुरंत फ्रिज से निकल कर खाना भी नहीं चाहिए. थोड़ी देर बाहर निकाल कर केले को रख दें उसके बाद ही केले का सेवन करें.

यह भी पढे़ं - सर्दियों में ज्यादा सोना हो सकता है घातक, जानें यहां

First Published : 02 Dec 2021, 01:36:44 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.