पीठ या कमर के दर्द को न करें नज़रअंदाज़, अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

ऑफिस में हो या सुबह उठते समस्य, अक्सर लोगों को बैक पेन इंसान को हमेशा होता है. बैक पेन में कमर का दर्द, कमर के निचले हिस्से का दर्द और पीठ का दर्द तीनों शामिल होते हैं.

author-image
Nandini Shukla
New Update
backpain

अनदेखा करना पड़ सकता है भारी ( Photo Credit : medicalnewstoday)

पीठ में दर्द अक्सर लोगों को होता है. ऑफिस में हो या सुबह उठते समस्य, अक्सर लोगों को बैक पेन इंसान को हमेशा होता है. बैक पेन में कमर का दर्द, कमर के निचले हिस्से का दर्द और पीठ का दर्द तीनों शामिल होते हैं. हालांकि कभी कभी पीठ या कमर दर्द का सही कारण नहीं पता होता.  अगर आपको भी पीठ दर्द या कमर दर्द होता रहता है तो इसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करें. क्योंकि ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में इस चीज़ से दूरी बनाना है फायदेमंद, बच्चे होंगे स्वस्थ

बैक पेन मुख्य रूप से दो तरह का होता है, पहला स्पेसिफिक और दूसरा नॉन-स्पेसिफिक. यानी पहले दर्द में दर्द की वजह कोई खास स्थिति होती है. जैसे, कोई गंभीर चोट लगना, स्पाइन में डैमेज होना, मसल्स को अधिक क्षति पहुंचना. जबकि दूसरे तरह के दर्द में दर्द की सही और साफ वजह मालूम नहीं होती है. इसके बारे में डॉक्टर चेकअप और जरूरी होने पर कुछ जांच कराने के बाद ही बता पाते हैं. क्योंकि यह दर्द हर्निया के कारण भी हो सकता है, किसी ट्यूमर की वजह से भी और अंदरूनी सूजन के बढ़ जाने की वजह से भी. या फिर ओस्टियोऑर्थराइटिस भी इसका कारण हो सकता है. 

इस वजह से न करें बैक पेन को अनदेखा

बैक पेन को आप जितना अनदेखा करेंगे आपकी समस्या उतनी गंभीर होती चली जाएगी.इसलिए जब भी आपको अपने बैक पेन का कारण न पता हो तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. हालांकि कमर दर्द या पीठ दर्द बैठने की गलत वजह से से भी होता है. 

बैठने का गलत तरीका

रोज-रोज लंबी दूरी तक ड्राइव करना

कमर से जुड़ी एक्सर्साइज बार-बार करना और लंबे समय तक करना.

प्रेग्नेंसी के कारण

आपका वजन बहुत अधिक बढ़ जाना.

तनाव में रहना

कोशिश करें कि जब भी बैठे सीधे हो कर बैठे. जब कमर या पीठ दर्द हो तो स्ट्रेच करें. या थोड़ा वॉक कर लें. और अगर ज्यादा दर्द महसूस होने लगे तो तुरंत पास के डॉक्टर से संपर्क करे. 

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में इस चीज़ से दूरी बनाना है फायदेमंद, बच्चे होंगे स्वस्थ

Source : News Nation Bureau

how to fix low back pain yoga for back pain back pain relief lower back pain treatment how to fix lower back pain back pain treatment low back pain