News Nation Logo
Banner

भूलकर भी खाने में न मिलाएं इस तरीके से नमक, वरना इस तरह से होगा भुगतना

नमक सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है लेकिन कुछ माईनो में नमक हानिकारक भी है. शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित है अगर सॉल्ट इनटेक उससे कम या ज्यादा हुआ तो बैलेंस बिगड़ जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 16 Mar 2022, 08:51:59 AM
stress  1

मिलाएं इस तरीके से नमक (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

नमक खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि फीके खाने में जान डाल देता है. नमक (Salt) खाने का स्वाद बढ़ा भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है. ज्यादातर लोग यह बात नहीं जानते कि नमक सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक भी हो सकता है. हालांकि नमक सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है लेकिन कुछ माईनो में नमक हानिकारक भी है. शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित है अगर सॉल्ट इनटेक उससे कम या ज्यादा हुआ तो बैलेंस बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा नमक खाने से सोडियम लेवल बढ़ जाता है जिससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन में भीषण युद्ध के बीच जानिए क्यों धड़ल्ले से बिक रही है ये दवा?

ज्यादा नमक खाने के 4 बड़े नुकसान

1. हाई ब्लड प्रेशर

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नमक से हाई बीपी (ब्लेड प्रेशर) हो जाता है. इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. साथ ही अगर आपको कभी खाने में नमक कम लगे तो इसे ऊपर से ना डालें. ये याद रखें कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके ब्लड सर्कुलेशन को बिगाड़ सकता है. 

2. दिल की बीमारी

जानकारों के मुताबिक नमक के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए दिल की बीमारियों से बचने के लिए अपने खाने में नमक एक सीमित मात्रा में ही डालें. 

3. डिहाइड्रेशन

शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

4. वाटर रिटेंशन

शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. ऐसे हालात में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है. इससे त्वचा पर भी असर पड़ता है. इसलिए अगर नमक खाने में ज्यादा भी खाते हैं तो पानी भी ज्यादा पीएं. 

यह भी पढ़ें- सुबह-सुबह उठते ही पीते हैं चाय, तो सेहत पर मंडरा सकता है खतरा, जानें क्यों

First Published : 16 Mar 2022, 08:51:59 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.