logo-image

सुबह-सुबह उठते ही पीते हैं चाय, तो सेहत पर मंडरा सकता है खतरा, जानें क्यों

अगर आप उन लोगों में से हैं जो सुबह (Morning) उठते ही सबसे पहले एक प्‍याली चाय (Tea) पीना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि आपकी ये हैबिट सेहत (Health) के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है.

Updated on: 16 Mar 2022, 07:17 AM

highlights

  • सुबह की शुरुआत चाय के साथ करने की आदत है
  • ये हैबिट सेहत (Health) के लिए काफी नुक्सानदायक हो सकती है
  • खाली पेट चाय पीने से डीहाइड्रेशन, कब्‍ज, पेट में गैस, उल्‍टी जैसी समस्‍या भी होती है

New Delhi:

हिंदुस्तान में लगभग हर किसी को सुबह की शुरुआत चाय के साथ करने की आदत है. सुबह अगर चाय न हो तो लोगों की सुबह नहीं होती. अगर आप उन लोगों में से हैं जो सुबह (Morning) उठते ही सबसे पहले एक प्‍याली चाय (Tea) पीना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि आपकी ये हैबिट सेहत (Health) के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है.  कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक रिसर्च में पाया गया कि अगर आप सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी पीते हैं तो  इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में तो समस्‍या आती ही है साथ ही आपके मेटाबॉलिज्‍म को भी इससे काफी नुकसान पहुंचता है. खाली पेट चाय पीने से डीहाइड्रेशन, कब्‍ज, पेट में गैस, उल्‍टी जैसी समस्‍या भी होती है. 

यह भी पढ़ें- हफ्ते में 4 बार खाएं दाल-चावल, रात में खाने से होगा कमाल

खाली पेट चाय क्यों न पीएं -

जब आप खाली पेट चाय पीते हैं तो लीवर से निकलने वाला बाइल जूस पाचन क्रिया में मदद नहीं कर पाता जिससे उल्टी, चक्कर, सीने में जलन और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं साथ ही पेट में गैस की समस्या भी हो जाती है. दरअसल रातभर में मुंह में कई बैक्टीरिया पैदा होते हैं जो चाय पीने के दौरान पेट के अंदर चले जाते हैं जो गुड बैक्‍टीरिया को ख़त्म क्र देते हैं.  जिससे मेटाबॉलिज्‍म पर असर पड़ता है. 

चाय पीने के नुकसान-

एसिडिटी

खाली पेट चाय पीने से भूख खत्म हो जाती है और हमें घंटों खाने की इच्छा नहीं होती. इसकी वजह से गैस बनने की परेशानी शुरू हो जाती है. 

अल्सर

सुबह खाली पेट कड़क चाय पीने से पेट की अंदरुनी चीजोंको भी नुक्सान पहुँचता है.  लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो इससे अल्सर और ऐसिडिटी की दिक्कत होती है. 

कमजोर होती हैं हड्डियां

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह खाली पेट चाय पीने से कुछ सालों में शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं.

यह भी पढ़ें- क्या है डिमेंशिया, जिसका 'The Kashmir Files' में हुआ है ज़िक्र, जानें लक्षण और बचाव

डीहाइड्रेशन

रातभर सोने की वजह से हमारे शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिलता जिसकी वजह से शरीर डीहाइड्रेट रहता है. ऐसे में अगर आप शरीर में कैफीन डालेंगे तो डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है. 

पोषण का अभाव

अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो ये शरीर में पोषक तत्‍वों को पहुंचने नहीं देता. 

दांत के लिए हानिकारक

जब आप सुबह खाली पेट चाय पीते है तो शरीर में एसिडिटी बनती है और दांतों के संपर्क में आने से दांत के एनामेल खराब हो जाते हैं. जिस कारण मसूड़ों में सूजन की समस्या भी आती है. 

इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठते ही सबसे पहले हल्का गुनगुना पानी या सादा पानी पीएं. इससे आपके शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी. उसके बाद आप अपने दिन की शुरुआत एक गरमा गर्म कड़क चाय के साथ कर सकते हैं.