News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मामूली गैस नहीं एसिड रिफ्लक्‍स है गंभीर बीमारी, इन सिम्पटम्स को नजरअंदाज किया तो पड़ेगा भारी

एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी बीमारी है जो सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करती है. हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इग्नोर करना इस बीमारी को ट्रिगर कर सकता है और आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Nov 2021, 02:07:21 PM
article

Acid Reflux (एसिड रिफ्लक्स) (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :

आप जो खाना खाते हैं वो एक नली के द्वारा मुंह से होकर पेट तक जाता है. उस नली को इसोफेगस कहते हैं. इसोफेगस का दूसरा नाम फ़ूड पाइप भी है. यह नली गले और पेट के बीच एक तरह से पुल का काम करती है, जिससे होकर खाना पहले छोटी आंत, फिर बड़ी आंत से होता हुआ किडनी तक जाता है. यह एक बेहद काम्प्लेक्स प्रोसेस होता है. खाया गया खाना पचकर बॉडी को जरूरी एलिमेंट्स देने और उसका वेस्‍ट हिस्‍सा बॉडी से बाहर निकलने से पहले एक लंबे प्रोसेस से गुजरता है. वहीं, एसिड रिफ्लक्‍स उस सिचुएशन को कहते हैं, जब खाने से बनने वाला एसिड आंतों के निचले हिस्‍से में जाने की बजाय वापस इसोफेगस की तरफ लौटने लगता है. जब खाना ढंग से पचता नहीं है तो वह एसिड को शरीर में क्रिएट करता है और यह एसिड वापस इसोफेगस की ओर आने लगता है.

यह भी पढ़ें: घातक कोरोना वेरिएंट को WHO ने नाम दिया ओमीक्रॉन, वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित

एसिड रिफ्लक्‍स के लक्षण
हालांकि गैस, अपच, एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्‍स की समस्‍या कभी भी पाचन तंत्र (Digestive System) में होने वाली किसी भी गड़बड़ी के कारण हो सकती है. ज्‍यादा तेल-मसाले वाला खाना खाने, गरिष्‍ठ खाना खाने या भूख से ज्‍यादा खा लेने पर भी एसिडिटी या अपच हो जाती है, लेकिन कुछ खास लक्षण ऐसे हैं, जो प्रोलॉंग एसिड रिफ्लक्‍स की ओर इशारा करते हैं.

1. पेट में जलन
अगर आपको अकसर खाना खाने के बाद पेट में जलन सी महसूस होती है तो इसका मतलब है कि खाना पच नहीं रहा है और इसकी वजह एसिड रिफ्लक्‍स हो सकती है.

2. सीने में जलन
अगर खाना खाने के तुरंत बाद आपको सीने में जलन सी महसूस होती है तो इसे इग्‍नोर न करें. तुरंत डॉक्‍टर की सलाह लें.

3. खट्टी डकारें आना
खाने के फौरन बाद और उसके कई घंटे बाद भी अगर आपके मुंह से खट्टी डकारें आ रही हैं या सांस में एसिडिक एहसास बना हुआ है और यह लंबे समय से हो रहा है तो यह एसिड रिफ्लक्‍स का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें: रोज़ सुबह इस तरीके से पीए पानी, घट जाएगा वज़न

4. मुंह से बदबू आना
लंबे समय तक एसिड रिफ्लक्‍स की स्थिति बनी रहने पर सांस पर भी उसका असर दिखाई देने लगता है. मुंह से हमेशा एक एसिडिक किस्‍म की महक आती रहती है. जेसे टीवी के विज्ञापनों में दिखाते हैं कि मुंह की बदबू की वजह टूथब्रश करना नहीं होता. ऐसा नहीं है. हालांकि ब्रश रोज दो बार करना चाहिए लेकिन फिर भी मुंह से आनी वाली स्‍थाई दुर्गंध की मुख्‍य वजह Digestive System की गड़बड़ी है.

5. खाना निगलने में दर्द होना
अगर आपको खाना निगलने में परेशानी हो रही है तो इसे भी इग्‍नोर न करें. यह एसिड रिफ्लक्‍स की शुरुआत हो सकती है.

6. गले में गांठ बनना
लंबे समय तक एसिड रिफ्लक्‍स की स्थिति बनी रहने पर गले में गांठ भी हो सकती है.

7. बार-बार लंग इंफेक्‍शन होना
एसिड के इसोफेगस में लौटने की वजह से बार-बार लंग इंफेक्‍शन भी होने लगता है. इसलिए इस संकेत के प्रति भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

First Published : 27 Nov 2021, 02:07:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.