News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कहीं Cool दिखने के चक्कर में इस Smart Gadgets से न बन जाएं Fool, हो जाएं सावधान

क्या कभी अपने सोचा है कि आपकी ज़िन्दगी में सर में दर्द और जिंदगी में तनाव का कारण कभी ये स्मार्ट गैजेट्स भी बन सकते हैं. चलिए बताते हैं स्मार्ट वाच की कुछ कमियां जो आपको फिट कम और तनाव से ग्रसित ज्यादा कर रहीं हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 31 Dec 2021, 03:32:54 PM
lough

कहीं Cool दिखने के चक्कर में इस Smart Gadgets से न बन जाएं Fool (Photo Credit: intelliwatch)

New Delhi:

आज कल स्मार्ट गैजेट्स ( Smart Gadgets) का ज़माना है. चाहे वो स्मार्ट वाच हो या स्मार्ट एक्ससरसाइज मशीन हर कोई इन मशीन पर डिपेंड होकर अपने दिन की शुरुआत करता है. आज कर हर कोई स्मार्टवॉच का दीवाना है. जिसे देखो उसकी कलाई पर स्मार्ट वाच होती है. हर्ट बीट (Heart Beat), बल्ड प्रेशर, वर्क आउट (Workout) और कदमों (Steps) को नापने वाली ये घड़ियां असल में हाथ में बंधी एक समस्या है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक और और कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपके स्वास्थ्य पर हर मिनट नजर रखने वाले ये गैजेट्स (Gadgets) असलियत में आपको फिट कम तनाव से ग्रसित ज्यादा कर रहे हैं. क्या कभी अपने सोचा है कि आपकी ज़िन्दगी में सर में दर्द और जिंदगी में तनाव का कारण कभी ये स्मार्ट गदगतस भी बन सकते हैं. चलिए बताते हैं स्मार्ट वाच की कुछ कमियां जो आपको फिट कम और तनाव से ग्रसित ज्यादा कर रहीं हैं.  

यह भी पढ़ें- Omicron से निपटने के लिए अब South Indian Dishes करेंगी आपकी मदद, जानिए कैसे

यह समस्या हो सकती है- 

-अगर आप स्मार्टवॉच को 24 घंटे पहनते हैं तो इससे पैदा होने वाली रेडिएशन से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. 

-आपको ये समझना छाइये की कोई भी मशीन या स्मार्ट गदगतस आपको स्वस्थ नहीं रख सकते. ये आपको तरीके बता सकते हैं स्वस्थ की निगरानी क्र सकते हैं लेकिन आपको स्वस्थ नहीं बना सकते. 

-देर रात तक स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने से नींद में भी नुक़्सानो सकता है. और मूड स्विग्स जैसी समस्या आ सकती है. 

-कुछ लोग सिर्फ कूल दिखने के चक्कर में स्मार्टवॉच दिन भर पहने रहने हैं. इससे उनके स्वस्थ पर बूरा असर पड़ता है. इससे निकलने वाली रेडिएशन , और इसकी गर्मी से स्किन और दिमाग दोनों को हानि पहुंचती है. आप चाहें तो ये Smart Watches तभी पहन सकते हैं, जब आप Workout करते हैं.

यह भी पढ़ें- आपकी सेहत के दोस्त और दुश्मन दोनों हैं ये 5 Fitness Gadgets

सबसे ज़रूरी बात आपको बता दें कि आपको कितना सोना चाहिए कितन सीभा दौड़ना चाहिए या फिर कितना खाना छाइये ये सब एक डॉक्टर की सलाह से करें किसी स्मार्ट गदगतस के हिसाब से नहीं.इसी कड़ी में आज आपको कुछ चीज़ें बताते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मादद करेंगे. अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं, रोज व्यायाम करें, पूरी नींद लें और खाली समय, यानी अपना टाइम का इस्तेमाल करें. आज के समय में अपना टाइम लेना बहुत ज़रूरी है. आज कल जो कहता है कि में घूमने जा रहा हु या में खाली बैठ कर ये छोटा सा काम कर रहा हु तो उसे खाली कह दिया जाता है. लेकिन ये गलत है. आज के समय में इंसान को अपना टाइम यानी कि मी टाइम लेना  ज़रूरी है. इससे आप खुद के लिए समय निकाल पाते हैं. लेकिन हकीकत यही है कि अगर आपके पास ये मी टाइम नहीं है तो आपकी जिंदगी में शांति और खुशियां कभी नहीं आ सकती. 

 

First Published : 31 Dec 2021, 03:30:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.