logo-image

Diabetes Early Signs: ये 7 संकेत हो सकते हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, न करें इग्नोर

अत्यधिक भूख डायबिटीज का एक प्रारंभिक संकेत है क्योंकि शरीर रक्तप्रवाह में ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है.

Updated on: 17 Apr 2023, 11:17 AM

नई दिल्ली:

Diabetes Early Signs: डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर तब होता है जब शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण रक्त में बहुत अधिक चीनी मौजूद होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पिछले तीन दशकों में देशों में टाइप 2 डायबिटीज के प्रसार में वृद्धि हुई है. दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोग डायबिटीज से प्रभावित हैं. डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है क्योंकि, अत्यधिक ब्लड शुगर का स्तर हमारे महत्वपूर्ण अंगों, जैसे हार्ट और किडनी को हानि पहुंचाते है. यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है. इससिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि अगर आपके घर में किसी को डायबिटीज है तो आप भी इस बात का ख्याल रखें कि कहीं आप भी इसके शिकार न हो जाएं. हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योंकि डायबिटीज (Diabetes) एक अनुवांशिक रोग माना जाता है. यही कारण है कि आपको इसके शुरुआती संकेतों के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इसके शिकार होने से बच सकें. 

डायबिटीज शुरुआती संकेत:-

अत्यधिक भूख
अत्यधिक भूख डायबिटीज का एक प्रारंभिक संकेत है क्योंकि शरीर रक्तप्रवाह में ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है. नतीजतन, मानव शरीर मस्तिष्क को संकेत देता है कि उसे अधिक भोजन की आवश्यकता है, भले ही उसने हाल ही में खाया हो. डायबिटीज वाले लोगों में, शरीर अब पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है या इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता है, इसलिए शरीर रक्त में ग्लूकोज को तोड़ने और ऊर्जा के लिए इसका उपयोग करने में असमर्थ होता है. यह अत्यधिक भूख का कारण बनता है और अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

वजन घटना
वजन कम होना डायबिटीज का एक प्रारंभिक संकेत है क्योंकि शरीर ग्लूकोज को ठीक से संसाधित नहीं कर पाता है और यह ऊर्जा के लिए मांसपेशियों और वसा को तोड़ना शुरू कर देता है. जैसे ही शरीर वसा को तोड़ता है, यह कीटोन्स नामक रसायन छोड़ता है, जिससे वजन कम हो सकता है. इसके अलावा, डायबिटीज प्यास और पेशाब में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे निर्जलीकरण (dehydration) और वजन कम हो सकता है.

थकान
थकान डायबिटीज का प्रारंभिक संकेत है क्योंकि यह हाई ब्लड शुगर के स्तर के कारण हो सकता है. जब आपका शरीर ग्लूकोज (चीनी) का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है, तो इसमें आपके शरीर को ईंधन देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है. इससे अत्यधिक थकावट और थकान हो सकती है. यदि आप थकान का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना और अपने ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें: Foods For Healthy Bones: हड्डियों की सेहत दुरुस्त करने के लिए खाएं ये 7 चीजें

धुंधली आई साइट
धुंधली दृष्टि डायबिटीज का एक प्रारंभिक संकेत है क्योंकि ब्लड शुगर के उच्च स्तर के कारण आंखों के लेंस से द्रव खींच लेता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है. इसका परिणाम धुंधला दृष्टि हो सकती है. डायबिटीज अधिक गंभीर नेत्र समस्याएं भी पैदा कर सकता है, जैसे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद.

धीमी गति से घाव भरना
ब्लड शुगर के उच्च स्तर के कारण धीरे-धीरे घाव भरना डायबिटीज की एक सामान्य जटिलता है जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट डालता है. उच्च ग्लूकोज का स्तर सूजन को बढ़ा सकता है, जो उपचार में देरी करता है. इसके अतिरिक्त, डायबिटीज से तंत्रिका क्षति हो सकती है. डायबिटीज वाले लोगों में शरीर की संक्रमण से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता भी कमजोर हो जाती है, जिससे घावों को भरना मुश्किल हो जाता है.

खमीर संक्रमण
डायबिटीज शरीर की ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे शरीर में शर्करा की मात्रा में वृद्धि हो सकती है. यह बढ़ा हुआ चीनी स्तर खमीर के विकास और प्रसार के लिए एक आदर्श वातावरण बना सकता है, जिससे खमीर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. हाई ब्लड शुगर का स्तर भी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे शरीर को खमीर संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो जाता है.

बढ़ी हुई प्यास और पेशाब
डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में से एक अक्सर पेशाब करना है, खासकर रात में. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर आपके मूत्र के माध्यम से अप्रयुक्त ग्लूकोज से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा होता है.