logo-image

Foods For Healthy Bones: हड्डियों की सेहत दुरुस्त करने के लिए खाएं ये 7 चीजें

दूध, पनीर और दही कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, यह खनिज मजबूत हड्डियों के निर्माण और उसके सेहत के लिए आवश्यक है.

Updated on: 15 Apr 2023, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Foods For Healthy Bones: सेहत को ठीक रखने के लिए जीवनशैली के साथ डाइट की भी अहम भूमिका होती है. जिस तरह से पेट, लीवर, किडनी, दिल की सेहत शरीर के लिए महत्वपूर् है उसी तरह से हड्डियों की सेहत भी शरीर के उतनी हा जरूरी है. हड्डियों की सेहत के लिए एक संतुलित आहार जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और हड्डियों को सहारा देने वाले अन्य पोषक तत्व शामिल हों जरूरी है. यह हड्डियों के नुकसान को रोकने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन 7 खाद्य पदार्थों के बारे में जो स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं:

डेयरी उत्पाद
दूध, पनीर और दही कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, यह खनिज मजबूत हड्डियों के निर्माण और उसके सेहत के लिए आवश्यक है. शोध के अनुसार नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. हालांकि, अधिक संतृप्त वसा सेचुरेटेड फैट के सेवन से बचने के लिए कम वसा वाले विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है.

पत्तेदार हरी सब्जियां
केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और ब्रोकली जैसी सब्जियां कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं. विटामिन के हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, हड्डियों के डेंसिटी में सुधार करने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, मैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

फैटी मछली
सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछली विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत हैं, जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने और मजबूत हड्डियों का निर्माण करने में मदद करती हैं. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित शोध के अनुसार, नियमित रूप से वसायुक्त मछली का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Low Blood Sugar Sign: ये 8 लक्षण लो ब्लड शुगर के हैं संकेत, भारी पड़ सकती है लापरवाही

दाने और बीज
बादाम, तिल के बीज, चिया के बीज, और अन्य नट और बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य हड्डी-समर्थक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से नट्स और बीजों का सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है.

बीन्स और फलियां
बीन्स और फलियां जैसे छोले, दाल, और किडनी बीन्स कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, बीन्स और फलियों का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है.

अंडे
अंडे विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, अंडे प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए जरूरी है. उच्च प्रोटीन का सेवन, जो अंडे से प्राप्त किया जा सकता है, यह वृद्ध पुरुषों और महिलाओं के हड्डियों के लिए फायदेमंद है.

गढ़वाले खाद्य पदार्थ
संतरे का रस, अनाज और टोफू जैसे कई खाद्य पदार्थ कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इन गढ़वाले खाद्य पदार्थों (fortified foods) का नियमित रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा मिलती है. विटामिन डी और कैल्शियम से बच्चों में हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

अपने आहार में उपर्युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से हड्डियों की सेहत ठीक करने, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. एक संतुलित आहार हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में अहम भूमिका निभाते हैं.