logo-image

Detoxing Drinks: सिगरेट पीने वालों के बीमार फेफड़ों को डिटॉक्स कर सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स

पानी आपके शरीर के लिए एक जादुई ड्रिंक है. सिर्फ सादा पानी पीने से न केवल आपके शरीर से सभी जहरीले घटक बाहर निकल जाएंगे बल्कि आपके स्वास्थ्य और त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा.

Updated on: 13 Mar 2023, 02:51 PM

नई दिल्ली:

सिगरेट पीना एक आदत है जिससे आपकी सेहत पर खराब असर होता है. यह फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है. सिगरेट की लत छोड़ना आसान नहीं है, और बहुत से लोग इस बुरी आदत को छोड़ने के लिए संघर्ष करते रहते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो कुछ डिटॉक्स करने वाले ड्रिंक्स का सेवन करके आप शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट्स को बाहर निकाल सकते हैं. साथ ही, इससे धूम्रपान बंद करने में सहायता मिल सकती है. आहार विशेषज्ञ और परफेक्ट हेल्थ बाय प्रीति की संस्थापक प्रीती गुप्ता ने धूम्रपान करने वालों के लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक के बारे बताया है जिससे शरीर को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है.

पानी
पानी आपके शरीर के लिए एक जादुई ड्रिंक है. सिर्फ सादा पानी पीने से न केवल आपके शरीर से सभी जहरीले घटक बाहर निकल जाएंगे बल्कि आपके स्वास्थ्य और त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा. दिन में आठ से 10 (लगभग) गिलास पानी पीने से वास्तव में आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

एंटीऑक्सीडेंट
धूम्रपान करने वालों के लिए एंटीऑक्सिडेंट भी डिटॉक्स करने के लिए महत्वपूर्ण है. धूम्रपान तनाव पैदा कर सकता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है. फलों और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बेअसर करने, तनाव कम करने और शरीर को धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं.

डिटॉक्स वॉटर
फलों, सब्जियों, या जड़ी-बूटियों से प्रभावित पानी, जिनके बारे में माना जाता है कि उनमें उच्च विषहरण गुण (detoxification properties) होते हैं. यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आहार में डिटॉक्स वॉटर को शामिल करने से आपको अपने शरीर से सभी टॉक्सिक एलिमेंट्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. अपने सामान्य पीने के पानी में खीरा मिलाने से आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं और अपनी त्वचा को स्वस्थ महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Dry Fruits in Summer: गर्मियों में इस तरह से खाएं ड्राई फ्रूट्स नहीं होगा नुकसान

मसाले
पानी के साथ मिश्रित मसाले, एक हर्बल चाय में तैयार शरीर को विसर्जित करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है. हल्दी, लौंग, अदरक आदि जैसे कुछ मसालों में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो धूम्रपान करने वाले को अपने शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट्स को निकालने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी
ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और अशुद्ध घटकों को दूर करने में मदद कर सकती है. इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से हानिकारक टॉक्सिक एलिमेंट्स को निकालने में मदद करते हैं और लिवर फंक्शन को हेल्दी करते हैं. वे तन्त्रिका (Nervous) को शांत करने, तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करते हैं, जो धूम्रपान करने वालों को निकोटीन की लालसा से निपटने में मदद करते हैं.

सांस लेने के व्यायाम
सांस लेने के व्यायाम करने से फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है. यह रेस्पिरेटरी सिस्टम की दक्षता (efficiency) में सुधार करने और शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया (detoxification process) का समर्थन करता है.

भाप
इसके अलावा, भाप भी डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है, हालांकि, यह स्वयं शरीर के लिए डिटॉक्सिफाइंग एजेंट नहीं है, और यह धूम्रपान के कारण शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकाल सकता है. दिन में एक बार या दो दिनों में एक बार भाप लेने से वास्तव में शरीर के विभिन्न अंगों जैसे लीवर, किडनी और फेफड़ों को शुद्ध करने में मदद मिल सकती है.

धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक उचित डिटॉक्स फायदेमंद हो सकता है. अपने आहार में पानी, ग्रीन टी, मसाले, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि शामिल करके, आप हानिकारक विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं और स्वस्थ लिवर फंक्शन का समर्थन कर सकते हैं. साथ ही, यह भी ध्यान रहे कि अपने आहार या जीवन शैली में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.