News Nation Logo

Dengue in Delhi: राजधानी में बढ़ रहे डेंगू के मामले, सावधानी सबसे ज्यादा जरूरी

Mohit Bakshi | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 13 Oct 2022, 11:25:24 PM
Dengue cases increasing in Delhi

Dengue cases increasing in Delhi (Photo Credit: File)

highlights

  • दिल्ली में डेंगू के केस बढ़ने से सरकार अलर्ट
  • हर रोज आ रहे दर्जनों मामले सामने
  • बारिश की वजह से बढ़े डेंगू के केस

नई दिल्ली:  

Dengue cases increasing in Delhi: राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अक्टूबर के पहले हफ्ते में सितंबर की तुलना में डेंगू के 45 फीसदी अधिक मामले दर्ज हुए हैं. सितंबर में डेंगू के कुल 693 मामले दर्ज हुए थे जबकि 29 सितंबर से पांच अक्टूबर के बीच 321 नए मामले दर्ज होने से यह आंकड़ा 1,258 तक पहुंच गया है. बीते 45 दिनों में राजधानी में डेंगू के 950 मामले सामने आए हैं. जिसको लेकर  दिल्ली सरकार के आदेश के बाद सरकारी अस्पतालों में  15 फीसदी बेड भी आरक्षित रखे गए है. 370 बेड के स्वामी दयानंद अस्पताल में भर्ती होने वालो में महिलाओं की संख्या ज्यादा है. इन मरीजों को 1 हफ्ते से ज्यादा बुखार के कारण  भर्ती कराना पड़ा है.

अलर्ट पर सरकारी अस्पताल

सरकारी अस्पतालों में क्या इंतजाम है इसको लेकर हमने स्वामी दयानंद अस्पताल का जायजा लिया और वहां के मेडिकल सुपरीटेंडेंट मुकेश कुमार से भी बात की. मुकेश कुमार का कहना है कि अभी मरीजों की भर्ती उतनी ज्यादा नहीं है, लेकिन जिस तरह से बीते दिनों बारिश हुई है उसके बाद मरीजों की संख्या बढ़ सकती है. यह दिवाली तक या दिवाली के बाद भी बढ़ना जारी रह सकती है.

ये भी पढ़ें: Iraq: बवाल के बीच कुर्दिश नेता अब्दुल लतीफ राशिद चुने गए राष्ट्रपति

बारिश की वजह से बढ़े डेंगू के केस

प्राइवेट अस्पतालों में भी ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सेक्रेटरी डॉ. अनिल गोयल के मुताबिक डेंगू में शुरू में तो बुखार आता है लेकिन अगर तेज बुखार के साथ उल्टी पेट में दर्द सर दर्द जैसे लक्षण भी है तो अस्पताल में कई बार भर्ती करना पड़ता है. लेकिन बुखार आते ही खुद दवाई लेने की बजाए डॉक्टर को दिखाना जरुरी होता है. इसके साथ साथ डॉक्टर गोयल के मुताबिक राजधानी में बीते दिनों हुई बारिश डेंगू के बढ़ने का पर्याय बन सकती है इसलिए जरूरत सावधान रहने की है.

First Published : 13 Oct 2022, 11:25:24 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.