News Nation Logo

Iraq: बवाल के बीच कुर्दिश नेता अब्दुल लतीफ राशिद चुने गए राष्ट्रपति

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 14 Oct 2022, 12:00:26 AM
Kurdish politician Abdul Latif Rashid

Iraq: Kurdish politician Abdul Latif Rashid (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • इराक को मिला नया राष्ट्रपति
  • अब्दुल लतीफ राशिद चुने गए राष्ट्रपति
  • कुर्दिश समूह का नेतृत्व करते हैं राशिद

नई दिल्ली:  

Iraq's Parliament elect Kurdish politician Abdul Latif Rashid as President: इराक को नया राष्ट्रपति मिल गया है. लंबे गतिरोध के बीच राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हुए. इराकी संसद ने कुर्दिश नेता अब्दुल लतीफ राशिद को राष्ट्रपति चुना है. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के बीच ही राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन पर कम से कम 7 मिसाइल हमले हुए, जिसमें कई लोग घायल हो गए. यहां चुनावों को लेकर लंबे समय से गतिरोध चल रहा था. लेकिन अब अब्दुल लतीफ राशिद के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हिंसा कम होने की उम्मीद है. 

उपद्रव होगा शांत?

इराक लंबे समय से अस्थिरता झेल रहा है. साल 2003 से ही युद्ध की विभीषिका झेल रहे इराक के अलग-अलग हिस्सों में लगातार आतंकी वारदातें होती रही हैं. कई बार प्रदर्शनकारियों ने संसद तक में बवाल काटा है. इस बीच, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पिछले एक साथ से गतिरोध चल रहा था. अलग-अलग धड़ों के नेता और उनके समर्थक बगदाद में उपद्रव कर रहे थे. ईरान समर्थित बड़े नेता ने राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद फिर से उपद्रव फैल गया था. इस चुनाव के बाद उम्मीद है कि अब इराक में स्थिरता आएगी. 

अलग-अलग जातीय समूह करता है नेतृत्व

बता दें कि इराक में अलग राजनीतिक व्यवस्था के तहत अलग-अलग जातीय समूह के नेताओं को गद्दी मिलती है. यहां राष्ट्रपति किसी दूसरे समुदाय का होता है, तो प्रधानमंत्री दूसरे समुदाय का. संविधान के मुताबिक, इराक में सर्वोच्च पद राष्ट्रपति का होता है. इस पद पर ईरान समर्थित शिया समहू की नजर थी. 

First Published : 13 Oct 2022, 10:24:38 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.