logo-image

दिल्ली का पारा हुआ 36 डिग्री पार, तपाने वाली गर्मी में शरीर के लिए वरदान हैं ये चीज़ें

आने वाली गर्मी में जरूरी है कि शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ ऐसे फल या ड्रिंक्स पीएं जो शरीर के लिए फायदेमंद हो जिसके बाद आप बीमार भी न पड़े और आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या भी न हो.

Updated on: 21 Mar 2022, 09:54 AM

New Delhi:

दिल्ली(Delhi NCR) से लेकर गाजियाबाद तक गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर में पारा 36 डिग्री के पार होने से गर्मी अचानक बढ़ गई है. जानकरों के मुताबिक अगले 10 दिन में गर्मी अपन कहर ऐसे ही बरक़रार रखने वाली है. गर्मी की शुरुआत में ही लोगों में शरीर से जुड़ी समस्याएं देखी गई है. कुछ लोगों को पेट दर्द तो कुछ को बदलते मौसम की वजह से बुखार. आने वाली गर्मी में जरूरी है कि शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ ऐसे फल या ड्रिंक्स पीएं जो शरीर के लिए फायदेमंद हो जिसके बाद आप बीमार भी न पड़े और आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या भी न हो. उगलते मौसम में शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखना बहुत मुश्किल है. ऐसे में आप यहां दी गई कुछ चीज़ों का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इन चीज़ों को खाने से नहीं होगी पेट से जुड़ी समस्या, शरीर को मिलेगी राहत

खीरा- गर्मी के मौसम में खीरा शरीर के लिए बड़ी फायदेमंद चीज माना जाता है. गर्मियों में खीरा ना सिर्फ हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि त्वचा और डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है. आप खाने के साथ खेरे का रायता बना कर खा सकते हैं. या सलाद में भी आप खेरे को शामिल कर सकते हैं.

 

तरबूज- गर्मियों में तरबूज का सेवन किइस चमत्कार से कम नहीं है. तरबूज का लगभग 90 फीसद हिस्सा पानी से भरा होता है. साथ ही इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है.

 

यह भी पढ़ें- हफ्ते में 4 बार खाएं दाल-चावल, रात में खाने से होगा कमाल

नारियल- गर्मियों में शरीर के लिए नारियल पानी भी बहुत फायदेमंद होता है. आप इसे खरीद कर आराम से फ्रिज में स्टोर कर के धीरे धीरे पी सकते हैं. शाम की चाय के बजाए आप नारियल पानी पी सकते हैं. 

खट्टे फल- खट्टे फल ना सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं, बल्कि ये ज्यादा फैट वाले फूड को तोड़ने में मदद करते हैं और डाइजेशन को बेहतर रखते हैं, जिससे शरीर भी ठंडा रहता है. 

दही- ठंडी तासीर वाली चीजों में दही का नाम सबसे पहले आता है. लासी, मठ्ठा, रायता, कुछ भी पी या खा सकते हैं. खाने के बाद दही को खाना शरीर को दो गुना ज्यादा फायदा पहुंचता है.