logo-image

Curd Benefits In Summer: गर्मी में दही खाने से होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

दही में जीवित जीवाणु होते हैं, जिन्हें प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

Updated on: 17 Apr 2023, 06:16 PM

नई दिल्ली:

Curd Benefits In Summer: दही भारत में अधिकांश घरों में खाया जाता है. इसे हम गरमागरम पराठों के साथ, मीठी लस्सी के रूप में या ठंडी छाछ के रूप में खाते हैं. इसका रायता, दही चावल और दही वड़ा के रूप में भी सेवन किया जाता है. यह लैक्टोबैसिलस डेलब्रूएकी नामक जीवाणु कल्चर द्वारा दूध के किण्वन द्वारा तैयार किया जाता है. जीवाणु किण्वन (bacterial fermentation) लैक्टिक एसिड पैदा करता है, जो दही को गाढ़ा बना देता है. मलाईदार, स्वादिष्ट दही या दही को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. दही एक मलाईदार, खट्टा और पौष्टिक भोजन होता है जिसका सभी उम्र के लोग आनंद लेते हैं. पचने में आसान होने और शरीर पर इसके ठंडे प्रभाव के कारण दही गर्मियों में और भी लोकप्रिय है. तो आइए हम गर्मियों में दही खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताते है.

गर्मियों में दही खाने के स्वास्थ्य लाभ:

पाचन में मदद
दही में जीवित जीवाणु होते हैं, जिन्हें प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये प्रोबायोटिक्स भोजन के पाचन में मदद करते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करते हैं. यह गर्मियों में विशेष रूप से फायदेमंद होता है क्योंकि गर्मी और नमी के कारण पाचन तंत्र अधिक संवेदनशील हो जाता है. दही का नियमित सेवन आंत में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को भी रोकता है, जिससे पेट फूलना, कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याएं होती हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना
दही प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इसमें बी12 और डी जैसे विटामिन होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. दही में प्रोबायोटिक्स एंटीबॉडी के उत्पादन का तेज करके और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करते हैं. गर्मियों में, जब गैस्ट्रोएंटेराइटिस और फूड पॉइजनिंग जैसे संक्रमण का खतरा अधिक होता है, ऐसे में दही का सेवन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है.

वजन
दही कम वसा वाला और कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन कम करने में मदद करता है. यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको अधिक समय तक भरा रखने और क्रेविंग को कम करने में मदद करता है. दही में मौजूद कैल्शियम पैराथायराइड हार्मोन नामक एक हार्मोन के उत्पादन को कम करके वजन कम करने में सहायक है.

यह भी पढ़ें: Diabetes Early Signs: ये 7 संकेत हो सकते हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, न करें इग्नोर

हड्डियों के लिए फायदेमंद
दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है. मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है. गर्मियों में जब डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है तो दही का सेवन कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में भी मदद कर सकता है.

सूजन कम करता है
दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सूजन संक्रमण या चोट के लिए शरीर की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन से गठिया, हृदय रोग और कैंसर जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. दही का नियमित सेवन सूजन को कम करने और इन स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें बी12 और डी जैसे विटामिन भी होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. दही का नियमित सेवन मुंहासे, काले धब्बे और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

तनाव और चिंता को कम करता है
दही में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है. ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद करता है. नियमित रूप से दही का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और अवसाद और चिंता के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

दही एक पौष्टिक भोजन है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, खासकर गर्मियों में. यह पाचन में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, वजन प्रबंधन को बढ़ावा देता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, सूजन को कम करता है, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और तनाव और चिंता को कम करता है. इसलिए, गर्मी में अपने आहार में दही को जरूर शामिल करें.