News Nation Logo

पूर्वोत्तर में बढ़ने लगे केस, तीसरी लहर रोकना हमारे प्रवृत्ति पर निर्भर : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे कम हो रहा है. कोरोना वायरस के मामलों (Coronavirus Cases in India) में देश भर में लगातार गिरावट जारी है, लेकिन इसी बीच कुछ परेशान करने वाली भी खबर आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 13 Jul 2021, 05:04:58 PM
vacination

प्रतीकात्मक (Photo Credit: file)

highlights

  •  केरल और महाराष्ट्र में देश के 50% से ज्यादा नए केस रजिस्टर्ड
  •  हर जिले में बच्चों के लिए सेंटर के साथ 1050 ओक्सिजन टैंक
  • कोरोना एप्रोप्रियेट बेहेवियर को लेकर समाज में जागरूकता

 

दिल्ली :

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे कम हो रहा है. कोरोना वायरस के मामलों (Coronavirus Cases in India) में देश भर में लगातार गिरावट जारी है, लेकिन इसी बीच कुछ परेशान करने वाली भी खबर आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को देशभर में कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि देश में संक्रमण के मामलों में लगातार कमी तो आ रही है, लेकिन केरल और महाराष्ट्र में देश के 50% से ज्यादा नए केस रजिस्टर्ड हो रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि देश में इस वक्त 4.31 लाख एक्टिव केस (Active Case) हैं और साथ ही रिकवरी रेट 97.3 फीसदी है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि इस समय देश के 73 जिले ऐसे हैं जहां हर दिन 100 से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं. जबकि, 2 जून को ऐसे जिलों की संख्या 262 थी और उससे पहले 4 मई को 531 जिले ऐसे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना के सक्रीय केस  कम होकर 4,31,315 हो गई है, जो कुल मामलों का सिर्फ 1.40 प्रतिशत है. इसके साथ मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.28 प्रतिशत है. 

यह भी पढ़ें :देश ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के याचिका पर हाईकोर्ट 20 जुलाई को सुनाएगा फैसला

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में कोरोना के नए मामलों (New Covid Cases) में गिरावट आ रही है, लेकिन कुछ राज्य जैसे केरल-महाराष्ट्र समेत अन्य 5 राज्यों में अभी भी सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस समय 50% से ज्यादा नए केस सिर्फ केरल और महाराष्ट्र में मिल रहे हैं जो चिंताजनक है. इन दोनों के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल में भी नए केस में बढ़ोतरी हो रही है. 

यह भी पढ़ें :देश नवजोत सिंह सिद्धू ने की AAP की तारीफ, क्या पंजाब में बनेंगे नए सियासी समीकरण?

लव अग्रवाल ने कहा कि 20 हज़ार आईसीयू बेड सुरक्षित 20% बच्चों के लिए एवं  हर जिले में बच्चों के लिए सेंटर के साथ 1050 ओक्सिजन टैंक, 8800 एम्बुलेंस, ई-संजीवनी को देश के सभी जिलों तक लेकर जाना है. उन्होंने कहा कि हम कोरोना के तीसरी लहर को मौसम की खबर या मानसून की तरह ले रहें है. कोरोना की तीसरी लहर प्रकृति नहीं बल्कि हमारी प्रवत्ति पर निर्भर करती है‍. बता दें कि आज प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं कई राज्यों के मुख्यमंत्री से कोरोना पर विस्तृ चर्चा की और समाज में कोरोना एप्रोप्रियेट बेहेवियर को लेकर समाज में जागरूकता लाने की बात कही.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Jul 2021, 04:35:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो