News Nation Logo
Banner

कड़ी सुरक्षा से लैस कोविड वैक्सीन पहुंची राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

COVID- 19 Vaccine reaches Rajiv Gandhi Super Specialty Hospital: पीआरओ के मुताबिक इसी कोल्ड स्टोरेज यूनिट से दिल्ली के 89 टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन भेजी जाएगी, जबकि राजीव गांधी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को 14 सौ की संख्या में यहीं से वैक्सीन द

Written By : राहुल डबास | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 Jan 2021, 04:04:04 PM
Covid 19 Vaccine

कोरोना वैक्सीन (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली :

राजधानी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीन के लिए स्टोरी यूनिट बनाई गई है सूत्रों के मुताबिक इसमें ढाई लाख वैक्सीन को संग्रहित करने की क्षमता है. एक बिल्डिंग की दो फ्लोर वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज के लिए रखा गया है, जिसकी सुरक्षा 4 लेयर में बांटी गई है. जिसमें अस्पताल प्रशासन के सुरक्षाकर्मी और दिल्ली पुलिस समेत, केंद्रीय सुरक्षा कर्मी शामिल है.

पूरी बिल्डिंग को सीसीटीवी सर्विलांस से लैस किया गया है. पीआरओ के मुताबिक इसी कोल्ड स्टोरेज यूनिट से दिल्ली के 89 टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन भेजी जाएगी, जबकि राजीव गांधी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को 14 सौ की संख्या में यहीं से वैक्सीन दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंःकोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची बिहार, मिली है Covishield के पांच लाख 52 हजार डोज

फिलहाल दिल्ली के 40 सरकारी और 49 निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है, जहां पर वैक्सीन की सप्लाई इसी केंद्र के जरिए की जाएगी. 16 जनवरी से दिल्ली समेत पूरे देश में टीकाकरण शुरू होने वाला है.

यह भी पढ़ेंः13 जनवरी को बिहार पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन! जानिए क्या है सरकार का प्लान

सूत्रों के मुताबिक इस कोल्ड स्टोरेज यूनिट में ढाई लाख व्यक्ति को संग्रहित किया जा सकता है. जिसमें -7 डिग्री सेल्सियस तापमान बरकरार रखने के लिए डीप फ्रीज़र फैसिलिटी दी गई है. हालांकि पहले चरण में दिल्ली के लिए करीब 50000 वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है.

First Published : 12 Jan 2021, 03:41:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.