logo-image

Covid 19 JN.1 Variant: कोरोना ने मामलों में पकड़ी रफ्तार, अभ AIIMS ने भी जारी किया अलर्ट

Covid 19 JN.1 Variant: भारत में तेजी से पैर पसार रहा कोविड-19, बीते 24 घंटे में 700 से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई टेंशन

Updated on: 29 Dec 2023, 12:02 PM

highlights

  • देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले
  • बीते 24 घंटे में 702 नए केसों ने बढ़ाई चिंता
  • AIIMS ने भी कुछ लक्षणों को गंभीरता से लेने की दी सलाह

New Delhi:

Covid 19 JN.1 Variant: दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोविड-19 के नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. हर दिन जेएन.1 वेरिएंट के केस सामने आ रहे हैं. 8 से ज्यादा राज्यों में ये संक्रमण अपने पैर पसार चुका है. खास बात यह है कि इस संक्रमण के राज्य और केंद्र सरकार के साथ-साथ अब ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानी AIIMS भी सतर्क हो गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एम्स ने भी अलर्ट जारी किया है. बता दें कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 702 नए मामले देशभर में दर्ज किए गए हैं. जो बीते दिन के मुकाबले ज्यादा हैं. वहीं इस जानलेवा संक्रमण की वजह से 6 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते केसों में जेएन.1 और बीए.2.86 वेरिएंट के मामले ही ज्यादा हैं. 

जेएन.1 के कितने एक्टिव केस?
एक दिन पहले तक आई आईएसएसएसीओजी की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अब तक जेएन.1 वेरिएंट के कुल मामले 157 तक पहुंच गए हैं. वहीं अब भी इस वेरिएंट सबसे ज्यादा अपना शिकार केरल राज्य के लोगों को बनाया है. यहां पर अब तक 78 केस दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात है यहां पर जेएन.1 वेरिएंट के 34 केस मिले हैं. 

क्या है AIIMS का अलर्ट?
AIIMS की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक गंभीर लक्षण वालों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. एम्स की कोविड एडवाइजरी के हिसाब से अगर ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत जांच कराई जानी चाहिए. एम्स के मुताबिक SARI (जिन लोगों को गंभीर श्वसन संक्रमण हो) जैसे लक्षण वाले मरीजों की कोरोना जांच जरूरी है. 

यह भी पढ़ें - Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज

किन लक्षणों पर हो जाएं अलर्ट
- गंभीर श्वसन संक्रमण होने पर
- बुखार दो दिन से ज्यादा चलने पर
- 10 दिन से ज्यादा 38 डिग्री से ज्यादा टेम्प्रेचर हो तो 
- खांसी और जुकाम दो हफ्तों से ज्यादा चला हो तो

इन सामान्य लक्षणों पर भी रहें सतर्क 
कोविड-19 के अलग-अलग वेरिएंट के मुताबिक लक्षणों में अंतर देखा जा सकता है. कुछ गंभीर हैं तो कुछ सामान्य भी हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ सामान्य लक्षणों पर सतर्क रहने की जरूरत है. इनमें गले की खराश चलते रहना, नींद न आना, नाक लगातार बहते रहना, सिर दर्द बना रहना, मांसपेशियों में दर्द होना, खांसी जैसी समस्याएं होने पर भी अलर्ट रहें.


किन राज्यों में कितने मामले
इन्सकॉग के अनुसार JN.1 के सबसे ज्यादा मामले केरल में हैं. 
-  केरल - 78
- गुजरात - 34 
- गोवा - 18 
- कर्नाटक - 8 
- महाराष्ट्र - 7 
- राजस्थान - 5 
- तमिलनाडु - 4 
- तेलंगाना - 2
- दिल्ली - 1 

दिल्ली में मिले जेएन.1 संक्रमित मरीज की अस्पताल से छुट्टी
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मिले जेएन.1 वेरिएंट के मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. बता दें कि यहां पर 52 वर्षीय महिला में जेएन.1 वेरिएंट की पुष्टि हुई थी. हालांकि अस्पताल में उपचार के दौरान महिला पूरी तरह स्वस्थ्य हो गई और मरीज को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. ये महिला आईएलबीएस हॉस्पिटल में भर्ती थी.