logo-image

Covid 19 In India: कोरोना के नए वेरिएंट ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में इतने लोगों ने तोड़ा दम

Covid 19 In India: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 ने बढ़ा खतरा, बीते 24 घंटे में मरने वालों की संख्या हुई दोगुनी

Updated on: 28 Dec 2023, 12:27 PM

highlights

  • देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • बीते 24 घंटे में देश में 692 नए केस किए गए दर्ज
  • मरने वालों की संख्या भी 24 घंटे में हुई दोगुनी

New Delhi:

Covid 19 In India: कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. देश के कई राज्यों में बढ़ते कोविड-19 के नए मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं. अब तक देश के 8 राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 के मामले सामने आ चुके हैं. इसमें ज्याता चिंता बढ़ाने वाली बात संक्रमितों की मौत को लेकर है. कोरोना से मरने वाले लोगों के आंकड़े में इजाफा देखने को मिल रहा है. पूरे देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की बात करें तो इनकी संख्या 4000 से ज्यादा हो चुकी है. 

एक दिन में दोगुनी हुई मरने वालों की संख्या
कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे लोगों की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है.  बीते 48 घंटे में जहां कोविड-19 से 3 लोगों की मौत हुई थी वहीं बीते 24 घंटे में सामने आंकड़े और भी डरा रहे हैं. कोरोना के नए वायरस की चपेट में आने से 6 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. यानी मरने वालों का आंकड़ा एक दिन में दोगुना हो गया है. मरने वाले 6 लोगों में महाराष्ट्र के दो, कर्नाटक, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल से एक-एक मरीज शामिल है. 

हर घंटे 28 नए मामले
देशभर में कोरोना वायरस के बीते 24 घंटे में कुल 692 केस सामने आए हैं. ये आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है. इस आंकड़े पर नजर डालें तो देश में हर घंटे 28 नए केस सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही देशभर में कोविड-19 के अब तक कुल 4097 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज

दक्षिण के बाद उत्तर भारत में बढ़ रहे मामले 
कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो पहले जहां केरल समेत दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में ये मामले ज्यादा देखने को मिल रहे थे वहीं अब उत्तर भारत में भी कोविड-19 के न्यू केसेस इंक्रीज हो रहे हैं. यही वजह है कि चौथी लहर को लेकर आशंकाएं भी जताई जा रही हैं. ऐसे में राज्य और केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर दिखाई दे रही है. टेस्टिंग से लेकर सर्विलांस भी बढ़ाया जा रहा है. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक कोरोना के मामलों से निपटने के लिए जरूरत कदम भी उठाए जा रहे हैं. 

राज्यवार एडवाइजरी हो रही जारी
जिन राज्यों में कोरोना के मामलों ने दस्तक दे दी है वहां पर एडवाइजरी जारी कर दी गई है. इसके अलावा पर्यटन स्थलों से जुड़े राज्यों में कोरोना को लेकर अलर्टनेस दिखाई दे रही है. इन राज्यों में भले ही कोरोना के मामलों की शुरुआत नहीं हुई है लेकिन पहले ही एडवाइजरी के जरिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. 

किन बातों का रखना है ध्यान
जानकारों की मानें तो जेएन.1 सब वेरिएंट भले ही तेजी से फैलता है लेकिन ये जानलेवा नहीं है. वैक्सीनेशन के जरिए इससे काबू किया जा सकता है. जिन लोगों ने टीकाकरण नहीं करवाया है सरकार उन लोगों से भी अपील कर रही है जल्द से जल्द टीका लगवाएं. या फिर अपने डोज पूरे करें. यही नहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वेरिएंट के लक्षण पूरी तरह सामान्य सर्दी जुकाम जैसे ही हैं. ऐसे में अगर जल्द आराम नहीं मिलता है यहां बीमारी थोड़ी लंबी चलती है तो तुरंत टेस्ट करवाएं और जरूरत नियमों को फॉलो करें.