News Nation Logo

Coronavirus Vaccine Update: जायडस कैडिला (Zydus Cadila Healthcare) कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू करेगी

Coronavirus Vaccine Update: जायडस कैडिला ने कहा है कि पहले चरण के चिकित्सकीय परीक्षण में जायकोव- डी को सुरक्षित और सहनीय पाया गया. कंपनी अब 6 अगस्त 2020 से दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करेगी.

Bhasha | Updated on: 05 Aug 2020, 04:18:37 PM
Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine Update (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine Update: दवा कंपनी जायडस केडिला (Zydus Cadila Healthcare) ने बुधवार को कहा कि उसके प्रस्तावित कोविड-19 (Coronavirus Epidemic) के वैक्सीन (Latest Coronavirus Vaccine News) जायकोव- डी (ZyCoV-D) के पहले चरण का चिकित्सकीय परीक्षण पूरा हो गया है और अब कंपनी 6 अगस्त से इसके दूसरे चरण का लोगों पर चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करेगी.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने के हैं अनेक फायदें, वजन कम करने से लेकर अनेक बीमारियों से मिलता है छुटकारा

6 अगस्त 2020 से दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करेगी जायडस केडिला
कंपनी ने कहा है कि पहले चरण के चिकित्सकीय परीक्षण में जायकोव- डी को सुरक्षित और सहनीय पाया गया. कंपनी अब 6 अगस्त 2020 से दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करेगी. जायडस केडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि पहले चरण में दी गई दवा में जायकोव-डी को सुरक्षित पाना महत्वपूर्ण पड़ाव है जिसे हासिल किया गया. उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिन लोगों पर भी चिकित्सकीय परीक्षण किया गया उनकी दवा देने के 24 घंटे तक चिकित्सा यूनिट में पूरी तरह देखभाल की गई.

यह भी पढ़ें: भारत में कोविड-19 के टीके के दूसरे-तीसरे चरण के मानव परीक्षण को मिली मंजूरी

उसके बाद सात दिन तक उनकी निगरानी की गई जिसमें टीके को पूरी तरह सुरक्षित पाया गया. अब हम दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं और बड़ी जनसंख्या में इस दवा से होने वाले बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करने की इसकी ताकत का मूल्यांकन किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: नया सीरो सर्वेक्षण : 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के एक चौथाई नमूने लिए जाएंगे

जायडस केडिला को पिछले महीने उसके कोविड- 19 के उपचार के लिये तैयार टीके के मानव परीक्षण की घरेलू प्राधिकरण से अनुमति प्राप्त हुई. देश दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह दूसरी भारतीय दवा कंपनी है जिसे सरकार की तरफ से परीक्षण की अनुमति मिली है. इससे पहले भारत के पहली कोविड-19 टीके ‘कोवाक्सिन’ के परीक्षण की अनुमति भारत बायोटेक को दी गई. भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सास अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर कोरोना वायरस के इलाज में संभावित रूप से काम आने वाले इस टीके को तैयार किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Aug 2020, 04:18:14 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.