logo-image

गर्म पानी पीने के हैं अनेक फायदें, वजन कम करने से लेकर अनेक बीमारियों से मिलता है छुटकारा

आपके शरीर के लिए जितनी जरूरत दूसरे Vitamins की है उतना ही जरूरी पानी है. अच्छी सेहत, स्किन और बालों के लिए शरीर में बराबर मात्रा में पानी का रहना बेहद ही आवश्यक है. पानी की कमी आपके शरीर को बीमारी का घर बना सकता है. इस वजह से दिन में कम से कम 8-10 ग

Updated on: 04 Aug 2020, 01:12 PM

नई दिल्ली:

आपके शरीर के लिए जितनी जरूरत दूसरे Vitamins की है उतना ही जरूरी पानी है. अच्छी सेहत, स्किन और बालों के लिए शरीर में बराबर मात्रा में पानी का रहना बेहद ही आवश्यक है.  पानी की कमी आपके शरीर को बीमारी का घर बना सकता है. इस वजह से दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं. वहीं दिन की शुरुआत अगर एक गिलास गुनगुने पानी से की जाए तो इससे बढ़ते वजन से छुटकारा मिलती  और पाचन संबंधी कई समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं. ऐसे में गुनगुना पानी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है. कई बीमारियों से बचाने और शरीर को फिट रखने के रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने पीना चाहिए. दुनियाभर में शोधकर्ताओं ने इस बात को भी माना है.

और पढ़ें: CoronaVirus: 5 अगस्त से खुल रहा है जिम, जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें

पानी के फायदें-

1. गर्मी पानी में नीम्बू डालने के बजाए अगर आप सिर्फ गर्म पानी ही पिएंगे तो इसके चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे. गर्म पानी न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रखने में भी मददगार साबित होगा.

2. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो. पानी को 120 डिग्री के तापमान पर ही रखें. ज्यादा गर्म पानी पीने से मुंह के अंदर मौजूद नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

3. वजन कम करने के लिए अक्सर लोग डाइट करते है और घंटों जिम में बिताते है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाली पेट गर्म पानी पिएं. ऐसा करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और इसके साथ आपके ब्लड प्यूरीफाई भी होगा. खाली पेट गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जो कि बीमारियों से लड़ने में मददगार होगा और पेट सम्बन्धी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.

4.साइनस एक ऐसी समस्या है, जो आपकी परेशानी बड़ा सकती है. लगातार सिरदर्द और बंद नाक से अगर सिर्फ एक गिलास गर्म पानी राहत दिला सकता है और सांस सम्बन्धी दिक्क्तों से छुटकारा दिलाने में भी काफी हद तक मददगार है.

5. दांतों की मज़बूती बनाये रखने में गर्म पानी किसी रामबाण से कम नहीं है.

6. खराब पाचन या कब्जियत को दूर करने के लिए गर्म पानी आपकी मदद कर सकता है. गर्म पानी नसों को फैलाने का काम करता है. इससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और आंतों की तरफ संचार अच्छा हो जाता है. इससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है.

7.कई बार शरीर में दर्द की समस्या सरदर्द बन जाती है. पानी कम पीने से मांसपेशियां सिकुड़ जाती है जिसके कारण शरीर में अक्सर दर्द रहता है. पेट के दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी काफी असरदायक है.