News Nation Logo

Coronavirus Vaccine Latest Update: Pfizer की ओर से कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आया बड़ा बयान

Pfizer की भारतीय इकाई ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से फाइजर/बायोनटेक वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है. विकसित देशों में टीके की कीमत उनके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आधार पर तय की जाएगी.

Bhasha | Updated on: 10 Dec 2020, 02:23:25 PM
Coronavirus Vaccine Latest Update

Coronavirus Vaccine Latest Update (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine Latest Update: फार्मा क्षेत्र की दुनिया की दिग्गज कंपनी फाइजर (Pfizer) ने कहा है कि दुनिया के विभिन्न देशों में उसके कोविड-19 टीके का दाम अलग-अलग होगा. कंपनी का इरादा इस टीके को दुनियाभर में उपलब्ध कराने का है. कंपनी की भारतीय इकाई ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से फाइजर/बायोनटेक वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है. ब्रिटेन में टीके को मंजूरी मिलने के बाद फाइजर और बायोनटेक को आगामी दिनों में अन्य देशों में भी इस टीके को मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! फरवरी से भारत में सभी के लिए उपलब्ध हो सकती है कोरोना वैक्सीन

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आधार पर तय की जाएगी कीमत
फाइजर इंक के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अल्बर्ट बोर्ला ने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स एंड एसोसिएशंस (आईएफपीएमए) द्वारा मंगलवार को आयोजित वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘वैक्सीन की कीमत के पीछे हमारा आधार यह है कि इसे जल्द से जल्द सभी को उपलब्ध कराया जाए. उन्होंने कहा कि इस टीके का भिन्न देशों में अलग-अलग दाम होगा. विकसित देशों में टीके की कीमत उनके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आधार पर तय की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने के बाद लोगों में तेजी से गिरता है एंटीबॉडी का स्तर: अध्ययन

वहीं मध्यम आय वर्ग के देशों के लिए इसकी कीमत और कम होगी. वहीं निचली आय वाले देशों मसलन अफ्रीका को यह टीका बिना किसी लाभ के उपलब्ध कराया जाएगा. बोर्ला ने कहा कि विकसित देशों में भी टीके की कीमत इतनी ही रखी जाएगी, जिसे वे आसानी से वहन कर सकें. अमेरिका में टीके का दाम 19.50 डॉलर है, जो वहां एक बार के भोजन का औसत दाम है. उन्होंने कहा कि कंपनी विभिन्न सरकारों से वैक्सीन के लिए बात कर रही है.

First Published : 10 Dec 2020, 02:19:35 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.