News Nation Logo

BREAKING

Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से शुरू हो सकता है कोरोना के लिए टीकाकरण कार्यक्रम

Coronavirus Vaccine Latest Update: फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक (BioNTech) ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिये अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था.

Bhasha | Updated on: 23 Nov 2020, 11:38:53 AM
Coronavirus Vaccine Latest News

Coronavirus Vaccine Latest Update (Photo Credit: newsnation)

वाशिंगटन:

Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिका (US) में 11 या 12 दिसंबर 2020 से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है. व्हाइट हाउस की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई. शुक्रवार को अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक (BioNTech) ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिये अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों पर SC सख्त, कहा- इलाज और अंतिम संस्कार में ना हो लापरवाही

अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ ने कहा, ''हमारी योजना मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचाने की है, लिहाजा मुझे लगता है कि मंजूरी मिलने के दो दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा.

आपात इस्तेमाल करने की मांगी थी अनुमति 
बता दें कि फाइजर ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से अमेरिकी नियामक से अपने कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी था. फाइजर इंक ने यह कदम उस घोषणा के कुछ दिन बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि उसके तथा उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका हल्के और गंभीर लक्षण वाले मरीजों के इलाज में 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.

यह भी पढ़ें: जिन राज्यों में कम थे कोरोना के मामले, वहीं फैल रहा तेजी से संक्रमण

कंपनियों ने कहा कि सुरक्षा के अच्छे रिकॉर्ड का अभिप्राय है कि टीका आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए अर्हता रखता है और जिसकी मंजूरी अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) अंतिम परीक्षण पूरा होने से पहले दे सकता है. फाइजर ने इसी तरह का आवेदन यूरोप और ब्रिटेन में देने की शुरुआत की है और समान सूचना देने की मंशा है. फाइजर के आवेदन से एक प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके तहत एफडीए और उसके स्वतंत्र सलाहकार इस बात पर बहस करेंगे कि टीके तैयार हैं या नहीं. अगर टीके तैयार होंगे तो सरकार का एक अन्य समूह तय करेगा कि शुरुआत में सीमित टीकों की किस तरह से आपूर्ति की जाए, जिसका इंतजार अमेरिकी उत्सुकता से कर रहे हैं.

First Published : 23 Nov 2020, 11:37:04 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.