logo-image

फाइजर और बायोएनटेक ने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी

Coronavirus Vaccine Latest News: फाइजर इंक ने यह कदम उस घोषणा के कुछ दिन बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि उसके तथा उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका हल्के और गंभीर लक्षण वाले मरीजों के इलाज में 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.

Updated on: 21 Nov 2020, 02:32 PM

वाशिंगटन:

Coronavirus Vaccine Latest News: फाइजर ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से अमेरिकी नियामक से अपने कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी. फाइजर इंक ने यह कदम उस घोषणा के कुछ दिन बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि उसके तथा उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका हल्के और गंभीर लक्षण वाले मरीजों के इलाज में 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीज में लक्षण दिखने के शुरुआती दिनों में संक्रमण के प्रसार का खतरा ज्यादा

फाइजर ने यूरोप और ब्रिटेन में भी आवेदन देने की शुरुआत की 
कंपनियों ने कहा कि सुरक्षा के अच्छे रिकॉर्ड का अभिप्राय है कि टीका आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए अर्हता रखता है और जिसकी मंजूरी अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) अंतिम परीक्षण पूरा होने से पहले दे सकता है. फाइजर ने इसी तरह का आवेदन यूरोप और ब्रिटेन में देने की शुरुआत की है और समान सूचना देने की मंशा है.

यह भी पढ़ें: Big News: WHO ने कोरोना की दवाओं की सूची से रेमडेसिविर का नाम हटाया

फाइजर के आवेदन से एक प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके तहत एफडीए और उसके स्वतंत्र सलाहकार इस बात पर बहस करेंगे कि टीके तैयार हैं या नहीं. अगर टीके तैयार होंगे तो सरकार का एक अन्य समूह तय करेगा कि शुरुआत में सीमित टीकों की किस तरह से आपूर्ति की जाए, जिसका इंतजार अमेरिकी उत्सुकता से कर रहे हैं.