logo-image

Big News: WHO ने कोरोना की दवाओं की सूची से रेमडेसिविर का नाम हटाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर को लेकर बड़ा फैसला किया है. WTO ने अपनी कथित प्रीक्वालिफिकेशन लिस्ट से गिलियड की रेमडेसिविर को हटा दिया है.

Updated on: 20 Nov 2020, 11:40 PM

नई दिल्‍ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर को लेकर बड़ा फैसला किया है. WTO ने अपनी कथित प्रीक्वालिफिकेशन लिस्ट से गिलियड की रेमडेसिविर को हटा दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के ईमेल के जवाब में तारिक जसरविच ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि हां, हमने पीक्यू से रेमडेसिविर को हटा दिया है.

आपको बता दें कि इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में रेमडेसिविर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे मरीज के बचने की संभावना पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ रहा है. रेमडेसिविर को कोरोना के इलाज के लिए बड़ा हथियार माना जा रहा था. 

इसके अलावा ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इलाज के लिए भी रेमडेसिविर को इस्तेमाल किया गया था. पुरानी कई स्टडीज में दावा था कि यह दवा कोरोना मरीजों के इलाज का समय कम कर रही है. रेमडेसिविर को कोविड-19 के इलाज के लिए 50 से अधिक देशों में मंजूरी मिल गई थी. अमेरिका, यूरोपियन संघ और अन्य देशों ने रेमडेसिविर के उपयोग को अस्थाई तौर पर मंजूरी दे दी थी.