logo-image

ओमीक्रॉन BA.2 से अधिक संक्रामक है सब-वेरिएंट XE, कोरोना पर WHO की रिपोर्ट

WHO की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक सब-वेरिएंट BA.2 की तुलना में XE की कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 फीसदी अधिक होने के संकेत मिले हैं. हालांकि इसकी पुष्टि के लिए अभी और ज्यादा डेटा एनालिसिस की जरूरत है.

Updated on: 02 Apr 2022, 02:44 PM

highlights

  • पहली बार यूके में 19 जनवरी, 2022 को  XE स्ट्रेन का पता चला था
  • XE ओमीक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन
  • BA.2 की तुलना में XE की कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 फीसदी अधिक है

New Delhi:

कोरोनावायरस ( Coronavirus) का एक नया म्यूटेंट वेरिएंट XE खतरा बढ़ा रहा है. वेरिएंट XE कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 से लगभग 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसको लेकर काफी चिंता जताई है. WHO ने अपनी अपडेटेड रिपोर्ट में कहा है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमीक्रॉन वेरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा. वैसे भी XE ओमीक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. 

पहली बार यूके में 19 जनवरी, 2022 को  XE स्ट्रेन का पता चला था. तब से 600 से ज्यादा मामलों में XE संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (HSA) की चीफ मेडिकल एडवाइजर सुजैन हॉपकिंस के मुताबिक फिलहाल इसकी संक्रामकता, गंभीरता या उनके खिलाफ कोविड-19 टीकों के असर को लेकर कोई भी निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं. 

दुनिया के लिए सबसे बड़ी चिंता सब-वेरिएंट BA.2

WHO की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक सब-वेरिएंट BA.2 की तुलना में XE की कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 फीसदी अधिक होने के संकेत मिले हैं. हालांकि इसकी पुष्टि के लिए अभी और ज्यादा डेटा एनालिसिस की जरूरत है. WHO ने कहा कि BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनिया  के लिए सबसे बड़ी चिंता की वजह बन चुका है. इसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसदी है. रिपोर्ट के मुताबिक XE जैसे रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट से होने वाले खतरों को WHO लगातार मॉनिटर करता रहेगा. इससे जुड़े कुछ सबूत मिलने पर वह दुनिया को अपडेट देता रहेगा. 

ये भी पढ़ें - Alert : Corona की चौथी लहर का खतरा बढ़ा ! विशेषज्ञों ने दी 5 चेतावनी

रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट XD पर भी नजर रख रहा है WHO 

WHO सब-वेरिएंट XE के अलावा दूसरे रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट XD पर भी नजर रख रहा है. XD डेल्टा और ओमीक्रॉन वेरिएंट का एक हाइब्रिड सब-वेरिएंट है. इसके संक्रमण के अधिकतर केस फ्रांस, डेनमा र्क और बेल्जियम में सामने आए हैं. WHO ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अभी तक सामने आए तमाम सबूत XD के ज्यादा संक्रामक होने या बहुत घातक ( जानलेवा) होने की पुष्टि नहीं करते हैं. इसलिए XD सब-वेरिएंट को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है.