News Nation Logo
Banner

ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीजों के स्वाद और गंध पर नहीं होता असर, जानें कितना अलग है लक्षण

कोरोनावायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने अपने देश में भी दो मरीज को चपेट में ले लिया है. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात कि पुष्टि की. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के दो केस मिले हैं.

Written By : केशव कुमार | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 21 Dec 2021, 10:16:48 AM
omicron article

कोरोनावायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • ओमीक्रॉन पर वैक्सीनेशन या कोविड-19 इम्यूनिटी का असर नहीं पड़ता
  • 30 से ज्यादा देशों में फैल चुका है कोरोनावायरस का नया वैरिएंट
  • डेल्टा वैरिएंट से 6 गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है ओमीक्रॉन

नई दिल्ली:  

कोरोनावायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने अपने देश में भी दो मरीज को चपेट में ले लिया है. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात कि पुष्टि की. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के दो केस मिले हैं. दोनों को फिलहाल आइसोलेशन में रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 30 से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोनावायरस के नए वैरिएंट्स पर कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ओमीक्रॉन पर वैक्सीनेशन या जिन्हें कोविड-19 संक्रमण हो चुका हो और उनमें डेवलप हुई इम्यूनिटी का असर भी नहीं पड़ता.  वहीं नए वैरिएंट से होने वाले लक्षणों में कई आसामान्य बातें सामने आई हैं जो पहले के संक्रमित मरीजों के लक्षणों से बिल्कुल अलग है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) के मुताबिक ओमीक्रॉन के अभी तक किसी तरह के खास लक्षण सामने नहीं आए हैं. दूसरी ओर इस ओमीक्रॉन वैरिएंट को सबसे पहले पहचानने वाली विशेषज्ञ दक्षिण अफ्रीका की डॉ. एंजेलिक कोएट्जी ने दावा किया है कि ओमिक्रॉन के असामान्य, लेकिन हल्के लक्षण सामने आ रहे हैं. डॉ. एंजेलिक ने बताया कि ओमीक्रॉन के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से बिल्कुल अलग हैं.

लक्षणों में दिख रहा है अंतर

डॉ. एंजेलिक कोएट्जी ने बताया कि कोरोना के दूसरी वैरिएंट्स से संक्रमित होने पर स्वाद और सूंघने की क्षमता पर असर पड़ता था, वह गायब हो जाता था. यह लक्षण ओमिक्रॉन के संक्रमित मरीजों में नहीं देखा जा रहा है. वहीं कोरोना के पहले के सभी मरीजों से अलग कफ की शिकायत भी देखने को नहीं मिल रही है. इसे डेल्टा वैरिएंट से 6 गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - Omicron की भारत में एंट्री, कर्नाटक में मिले 2 मरीज

डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमीक्रॉन वैरिएंट को लेकर डॉ. एंजेलिक कोएट्जी ने कहा है कि इसके लक्षणों में हल्का बुखार, मांसपेशियों में दर्द, थकान, सिरदर्द, थकान, कुछ लोगों में बगैर लक्षणों के, गंध-स्वाद का बना रहना और गले में हल्की खराश वगैरह सामने आया है. 

ओमीक्रॉन वैरिएंट से ऐसे बचें

ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण से बचने के लिए डॉ. कोएट्जी ने सलाह दी है कि पहले से जारी कोरोना से सारे सुरक्षा उपायों को लगातार अपनाएं. कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाएं. मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ को नियमित अंतराल पर धोना, बीमार और बुजुर्ग लोगों से दूरी बनाकर रहना समेत बाकी सावधानियों और सतर्कताओं पर पूरा ध्यान दें.

First Published : 02 Dec 2021, 06:48:23 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.