logo-image

Omicron की भारत में एंट्री, कर्नाटक में मिले 2 मरीज

भारत में कोविड के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की एंट्री हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि हो गई है. कर्नाटक में ओमीक्रॉन वैरिएंट के 2 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं.

Updated on: 02 Dec 2021, 07:36 PM

highlights

  • कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से 5 गुना ज्यादा खतरनाक है ओमीक्रॉन वैरिएंट 
  • अब तक यह वायरस 29 देशों में फैल चुका है Omicron
  • विश्व भर में 300 से ज्यादा लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं

नई दिल्ली:

भारत में कोविड के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की एंट्री हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि हो गई है. कर्नाटक में ओमीक्रॉन वैरिएंट के 2 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं. ओमीक्रॉन से संक्रमित दो मरीजों की उम्र 66 और 46 है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से 5 गुना ज्यादा ओमीक्रॉन वैरिएंट खतरनाक है. ओमीक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैलता है. अब तक यह वायरस 29 देशों में फैल चुका है. इसे WHO ने वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है. 

ओमीक्रॉम वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विश्व में ओमीक्रॉन वायरस तेजी से फैल रहा है. विश्व भर में 300 से ज्यादा लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं. बीटा से 5 गुना और डेल्टा से 2 गुना तेजी से ओमीक्रॉन संक्रमण फैलता है. RTPCR टेस्ट से ओमीक्रॉन का पता लगाया जा सकता है. संक्रमण स्पाइक प्रोटीन के जरिये जल्दी फैलता है. ओमीक्रॉन में पहले जैसे ही दवाई, टेस्ट है.  

मंत्रालय ने आगे कहा कि 37 फ्लाइटों से 7976 यात्री खतरे वाले देशों से भारत पहुंचे हैं. इनमें से 10 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन यात्रियों के सैंपल जिमोम टेस्ट के लिए भेजे गए हैं, जिससे पता चलेगा कि ये ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं. अन्य देशों के यात्रियों की 2 प्रतिशत RTPCR टेस्ट होंगे.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकरी ने कहा कि डॉक्टर के संपर्क में से 5 लोगों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. इस पर 6 लोगों को आइसोलेट कर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनमें से कोई भी गंभीर लक्षण नहीं दिखा रहा है. इन सभी लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है.