logo-image

Coronavirus Symptoms: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नजरअंदाज ना करें ये लक्षण, ऐसे करें बचाव

कोरोना महामारी का दौर अभी गया नहीं है. इस जानलेवा वायरस ने दुनिया के साथ-साथ भारत में जमकर तबाही मचाई.

Updated on: 07 Apr 2023, 12:07 PM

highlights

  • कोरोना वायरस का फिर बढ़ने लगा खतरा
  • मई के महीने में आ सकती है नई कोविड-19 की नई लहर
  • दो मुख्य लक्षणों को बिल्कुल ना करें नजर अंदाज

New Delhi:

Coronavirus Symptoms: कोरोना महामारी का दौर अभी गया नहीं है. इस जानलेवा वायरस ने दुनिया के साथ-साथ भारत में जमकर तबाही मचाई. हालांकि वैक्सीनेशन के बाद इस वायरस को मात देने में हम काफी हद तक कामयाब रहे लेकिन एक बार फिर कोविड-19 का खतरा बढ़ने लगा है. देश में बीते 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के नए मामलों ने केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सभी की चिंता बढ़ा दी है. कोविड के नए-नए वैरिएंट्स का अटैक हमारी मुश्किलें बढ़ा रहा है. खास बात यह है कि ये कोरोना वायरस एक साधारण वायरल के रूप में सामने आता है और धीरे-धीरे परेशानियां बढ़ा देता है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए क्योंकि अगर इन्हें नजरअंदाज कर दिया तो आपकी मुश्किल और भी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं नए कोरोना वायरस को कैसे पहचानें और इससे कैसे अपना बचाव करें...

कोरोना XBB 1.16 वैरिएंट के ये हैं लक्षण

कोरोना के सबसे ज्यादा जो नए मामले सामने आ रहे हैं उनमें XBB 1.16 वैरिएंट सबसे बड़ा कारण है. हालांकि इसके लक्षण काफी सामान्य हैं. लेकिन जानकारों की मानें तो इस बार कोविड-19 के केसों में दो प्रमुख लक्षण दिखाई दे रहे हैं और वो हैं खांसी और बुखार. अगर आपको इनमें से कोई एक भी कारण ज्यादा दिन परेशान कर रहा है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. 

इन संकेतों को भी ना करें नजरअंदाज

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच कुछ और संकेत आपका शरीर आपको दे रहा है तो उन्हें भी नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. इनमें नाक बंद होना, जुकाम, गले में लगातार खराश रहना, बुखार बना रहना, मांसपेशियों में दर्द होना, सिर दर्द जैसे सामान्य लक्षण भी आपकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. 

ऐसे करें खुद का बचाव

कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव का तरीका कुछ नया नहीं है. सबसे पहले तो आप सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें. इसके तहत आपको फेस मास्क लगाना, हाथों को लगातार साफ रखना या सैनेटाइज करना. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचना, जब तक जरूरी ना हो घर से ना निकलना और लोगों से कुछ दूरी बनाकर चलना प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

इसके बाद भी अगर आपको कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, जरूरत पड़ने पर जांच कराएं और खुद को परिवार के अन्य सदस्यों से पूरी तरह अलग कर लें. याद रखें कोरोना के मामले में सतर्कता  ही सबसे बड़ा बचाव है. 

यह भी पढ़ें - Coronavirus Cases: कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नए केस

मई में आ सकती है लहर

कोविड-19 को लेकर सबसे बड़ा खतरा मई के महीने को लेकर जताया जा रहा है. दरअसल कोविड 19 पर अब तक सटीक आंकलन करने वाले आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक मणींद्र अग्रवाल ने चेतावनी दी है कि मई के महीने में कोरोना के रोजाना आने वाले मामले 20 हजार तक पहुंच सकते हैं. यानी ये एक और लहर का रूप ले सकता है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही अलर्ट रहें. 

क्या कहती है सरकार
फिलहाल भले ही कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है, लेकिन सरकार का कहना है कि इससे खतरा नहीं है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक हर जरूर कदम भी उठाए जा रहे हैं. लगातार बैठकों का दौर भी जारी है.