logo-image

दिल्ली-हरियाणा में कोरोना केस तो महाराष्ट्र में मौतें बढ़ीं

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार को राजधानी में कोरोना के 141 नए मामले सामने आए. शनिवार को 160 मामले सामने आए थे, जबकि शुक्रवार को 146 केस आए थे.

Updated on: 11 Apr 2022, 08:18 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना ने एक बार फिर डराना शुरू कर दिया है. कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है. दिल्ली और हरियाणा में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. वहीं, महाराष्ट्र में मौतों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गुजरात में भी कोरोना के नए XE वैरिएंट का पहला केस सामने आ गया है. यह बात अलग है कि कई राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है. विगत दिनों देश में कोरोना केसों की संख्या में कमी देखी गई लेकिन यह महामारी अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार को राजधानी में कोरोना के 141 नए मामले सामने आए. शनिवार को 160 मामले सामने आए थे, जबकि शुक्रवार को 146 केस आए थे. राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 1% के नीचे आ गई थी, जो अब फिर बढ़ने लगी है. रविवार को दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 1.29% आ गई. शनिवार को 1.55% थी.  

यह भी पढ़ें : कई राज्यों में श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर हमला, जानें- कहां क्या हुआ

दिल्ली के ये आंकड़े इसलिए चिंता बढ़ाते हैं क्योंकि 4 अप्रैल को यहां 85 नए मामले सामने आए थे और किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई थी. लेकिन एक हफ्ते बाद ही 10 अप्रैल को 141 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत भी हो गई.

राजधानी में बढ़ते कोरोना के मामलों पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि इस पर चिंता करने की जरूरत नहीं है. सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना की पॉजिटिविटी पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. दिल्ली में लंबे समय से हर दिन 100 से 200 के बीच नए केस आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले पॉजिटिविटी पर फोकस था, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं. उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी हॉस्पिटल एडमिशन है. अभी अस्पतालों में 49 मरीज भर्ती हैं, जबकि एक महीने पहले 150 से ज्यादा मरीज भर्ती थे. सत्येंद्र जैन का दावा है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. 

दिल्ली के अलावा हरियाणा और गुजरात में भी कोरोना के मामलों में हल्की बढ़ोतरी होने लगी है. बीते एक हफ्ते में हरियाणा और गुजरात में कोरोना के मामले बढ़ गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते हफ्ते (4 से 10 अप्रैल) हरियाणा में कोरोना के 514 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इससे पहले के हफ्ते में 344 केस सामने आए थे. इसी तरह गुजरात में भी पिछले हफ्ते 115 केस सामने आए हैं, जबकि उससे पहले के हफ्ते में 61 संक्रमित मिले थे. 

उत्तर-पूर्वी राज्य मिजोरम में भी कोरोना में अभी बहुत ज्यादा राहत नहीं मिल रही है. रविवार को मिजोरम में कोरोना के 75 नए मामले सामने आए हैं, शनिवार को 123 मामले सामने आए थे, जबकि उससे पहले शुक्रवार को 101 केस मिले थे.

महाराष्ट्र में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा फिर बढ़ने लगा है. रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई, लेकिन उससे पहले यहां मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही थी. महाराष्ट्र में 16 मार्च 5 अप्रैल के बीच एक दिन भी मौतों का आंकड़ा 4 के ऊपर नहीं गया था, लेकिन उसके बाद यहां मौतों की संख्या बढ़ रही है. महाराष्ट्र में 6 अप्रैल को 7 मौतें हुई थीं. इसके बाद 7, 8 और 9 अप्रैल को हर दिन 6-6 मौतें हुई थीं.  

हालांकि, देश में एक बड़ी राहत ये भी है कि छत्तीसगढ़ में रविवार को कोरोना का न तो एक भी नया मामला सामने आया और न ही किसी की मौत हुई. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार को छत्तीसगढ़ में 1,665 सैंपल की जांच की गई थी. इनमें से किसी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई. छत्तीसगढ़ में अब 47 एक्टिव केस हैं.