News Nation Logo

देश को जल्द मिल सकती है एक और कोविड वैक्सीन, भारत में इस वैक्सीन के उत्पादन पर विचार कर रहा है अमेरिका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी दूतावास के मिशन प्रभारी डेनियल बी स्मिथ का कहना है कि बाल्टीमोर संयंत्र में उत्पादित एस्ट्राजेनका के कोविड-19 टीके की प्रभाविता को मंजूरी नहीं मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 May 2021, 09:48:04 AM
COVID-19 Vaccine

COVID-19 Vaccine (Photo Credit: IANS )

highlights

  • बाल्टीमोर संयंत्र में उत्पादित एस्ट्राजेनका के कोविड-19 टीके की प्रभाविता को मंजूरी नहीं मिली 
  • एस्ट्रेजेनका के टीके की उपलब्धता होने के बाद 6 करोड़ टीके को दुनियाभर में सप्लाई की योजना 

नई दिल्ली:

Johnson & Johnson COVID-19 Vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की कोरोना वैक्सीन को अमेरिका भारत में उत्पादन करने की योजना बना रहा है. अमेरिका वैक्सीन के संयुक्त उत्पादन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जैसी कंपनियों के साथ मिलकर प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करने जैसी योजना पर विचार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी दूतावास के मिशन प्रभारी डेनियल बी स्मिथ का कहना है कि बाल्टीमोर संयंत्र में उत्पादित एस्ट्राजेनका के कोविड-19 टीके की प्रभाविता को मंजूरी नहीं मिली है. इसके अलावा खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इसके उपयोग या फिर एक्सपोर्ट के लिए खुराकों की उपलब्धता को प्रमाणित भी नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: अब बच्चों के लिए आएगी वैक्सीन! भारत बायोटेक की Covaxin के ट्रायल की सिफारिश

6 करोड़ टीके को दुनियाभर में सप्लाई की योजना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले महीने व्हाइट हाउस ने कहा था कि एस्ट्रेजेनका के टीके की उपलब्धता होने के बाद 6 करोड़ टीके को दुनियाभर में सप्लाई की योजना है. भारत को इसी सप्लाई में से एक बड़ा हिस्सा मिलने की उम्मीद है. स्मिथ का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति को लेकर अमेरिका काफी चिंतित है. उन्होंने कहा कि भारत में मौजूदा स्थिति का वैश्विक प्रभाव भी है और इस संकट से निपटने के लिए बाइडेन प्रशासन भारत के साथ है. 

यह भी पढ़ें: पान के पत्ते खाने से दूर होती है सर्दी-जुकाम, फेफड़ों के लिए है लाभकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेनियल बी स्मिथ का कहना है कि अमेरिका में एस्ट्राजेनका वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है और बाल्टीमोर के बाहरी हिस्से में स्थित प्रोडक्शन फैसिलिटी में उसका उत्पादन किया जा रहा है. हालांकि इस प्रोडक्शन फैसिलिटी के साथ कुछ समस्या है. उनका कहना है कि ये वैक्सीन किसी के उपयोग और एक्सपोर्ट के लिए उपलब्ध हैं या नहीं अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इसे अभी तक प्रमाणित नहीं किया है. हालांकि एस्ट्राजेनका के टीके भारत को उपलब्ध कराने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह कब होगा उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. बता दें कि भारत में स्मिथ को अमेरिकी दूतावास में मिशन प्रभारी नियुक्त किया गया है. उनका कहना है कि वैश्विक स्तर पर भारत की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2021, 09:40:12 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो